शनिवार, दिसम्बर 10Digitalwomen.news

‘अग्नीपथ योजना’ के विरोध में बिहार के कई जिलों में लगातार दूसरे दिन युवाओं का प्रदर्शन जारी , केंद्र सरकार से कर रहे इस योजना को बंद करने की मांग

Massive protest across Bihar against Agnipath Recruitment Scheme
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

केंद्र सरकार द्वारा सेना भर्ती की नई योजना ‘अग्निपथ’योजना की घोषणा के बाद से इसका विरोध तेज हो गया है। बिहार के कई जिलों में आज दूसरे दिन लगातार इसका विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। राज्य के जहानाबाद, नवादा, सहरसा आरा जिलों में युवा प्रदर्शनकारी लगातार दूसरे दिन सड़क पर उतर आए हैं। छात्रों ने मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और ट्रेनों को भी निशाना बनाया है। बताया जा रहा है कि छात्रों ने आक्रोश में आकर कई स्टेशनों पर ट्रेनों को रोक दी है। इसके अलावा राज्य में छात्रों ने कई जगह हाईवे पर टायर भी जलाए हैं जिससे यातायात व्यवस्था बाधित हो गई है।

जहानाबाद में एनएच 83 पर आगजनी:

छात्रों ने राज्य के जहानाबाद जिले में एनएच 83 पर आगजनी करते हुए विराध जताया। इस कारण यहां थोड़ी देर के लिए यातायात व्यवस्था बाधित रही। छात्रों के विरोध के चलते गया-पटना मुख्य मार्ग पर आवागमन थोड़ी देर के लिए प्रभावित है।

मुंगेर में भारी विरोध:

अग्निपथ योजना के विरोध में मुंगेर में भी प्रदर्शन देखने को मिला। यहां छात्रों ने साफियासराय चौक को जाम कर दिया। इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों ने आगजनी भी की। इससे एनएच और जमालपुर मुंगेर रोड पर यातायात पूरी तरह ठप हो गया।

छपरा में भी युवाओं ने किया प्रदर्शन:

अग्निपथ योजना के विरोध में छपरा में भी युवाओं का प्रदर्शन जारी है। युवाओं ने टायर जलाए और बस में तोड़फोड़ की।

आखिर क्या है प्रदर्शनकारियों की मांग:

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि भर्ती पहले की तरह की जाए, टूर ऑफ ड्यूटी (टीओडी) को वापस लिया जाए और परीक्षा पहले की तरह आयोजित की जाए। कोई भी सेना में सिर्फ 4 साल के लिए नहीं जाएगा। वहीं जहानाबाद में प्रदर्शन कर रहे एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि केवल 4 साल काम करने के बाद हम कहां जाएंगे? 4 साल की सेवा के बाद हम बेघर हो जाएंगे। इसलिए हमने सड़कों को जाम कर दिया है, देश के नेताओं को अब पता चल जाएगा कि लोग जागरूक हैं। वहीं एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि हम सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। महीनों के प्रशिक्षण और छुट्टी के साथ 4 साल की सेवा कैसी होगी? सिर्फ 3 साल के प्रशिक्षण के बाद हम देश की रक्षा कैसे करेंगे? सरकार को वापस लेनी होगी यह योजना।

Leave a Reply

%d bloggers like this: