शुक्रवार, अगस्त 12Digitalwomen.news

इस तरह दुनिया का सबसे महंगा लीग बनने जा रहा है आईपीएल, एक मैच की कीमत आपको चौका देगी

IPL Media Rights: Can the Indian Premier League become the costliest league in the world
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

नई दिल्ली,14 जून। आईपीएल जो इस वक्त दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग बन चुका है। इसके कई कारण हैं। एक दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों का इसमें हिस्सा लेना और दूसरा क्रिकेटर्स से लेकर हर एक स्टाफ को इतने रुपये मिलते हैं जितना वह अपने देश के लिए खेलते हुए पूरे साल में भी नहीं कमा सकता। बीसीसीआई हर साल इसे इसलिए भी कराने को सोचता है क्योंकि इस बीसीसीआई के लिए पैसों का सबसे प्रमुख स्रोत आइपीएल ही है। इस बीच बीसीसीआई द्वारा आईपीएल की अगले पांच सीजन के प्रसारण अधिकार बेचने के लिए बोली लगाया जा रहा था। आईपीएल के 410 मैचों के लिए दूसरे दिन की नीलामी प्रक्रिया खत्म हो चुकी है और अभी भी तीसरे और चौथे ग्रुप के मीडिया अधिकार के लिए बोली लगाई जा रही है।

इस बार बीसीसीआई ने चार ग्रुप में मीडिया अधिकार बेचने का फैसला किया है। तीसरे पैकेज में कुल 98 मैच हैं और एक मैच के लिए अब तक 18.5 करोड़ की बोली लग चुकी है। तीसरे और चौथे ग्रुप के लिए बोली मंगलवार को सुबह 11 बजे शुरू हो चुकी है। इससे पहले दो ग्रुप की बोली में अब तक भारत में टीवी और डिजिटल राइट्स की नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इन दो कैटेगरी के राइट्स 44,075 करोड़ रुपए में बिके हैं।

एक मैच की कीमत 100 करोड़

IPL Media Rights: Can the Indian Premier League become the costliest league in the world

पहला ग्रुप भारत में टीवी मीडिया अधिकार का था जबकि ‘स्टार’ ने इसके लिए 23,575 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। वहीं, दूसरा ग्रुप ओटीटी प्लेफॉर्म पर आईपीएल के प्रसारण अधिकार का था। जिसे रिलायंस की कंपनी ‘वायकॉम 18’ ने इसके लिए 20,500 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। यानी टीवी और डिजिटल प्रसारण के अधिकार अलग-अलग ब्रॉडकास्टर्स को मिले हैं।

टीवी में आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाला चैनल हर मैच के बदले बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगा। वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनी बीसीसीआई को हर मैच के लिए 50 करोड़ रुपये देगी। इस हिसाब से आईपीएल के एक मैच की कीमत 107.5 करोड़ हो चुकी है। 2023-2027 तक भारत में मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनियां (टीवी और डिजिटल) बीसीसीआई को कुल 44,075 करोड़ रुपये देंगी जो कि 2017 की तुलना में ढाई गुना अधिक हैं।

आईपीएल 2023-2027 तक के लिए मीडिया अधिकार की नीलामी अब तक पूरी नहीं हुई है, लेकिन आईपीएल के एक मैच की कीमत ईपीएल से ज्यादा हो चुकी है। ईपीएल के एक मैच की कीमत लगभग 86 करोड़ रुपये है, लेकिन आईपीएल के एक मैच की कीमत 105 करोड़ के पार जा चुकी है। आईपीएल में मैच की कीमत सिर्फ एनएफएल (अमेरिकी फुटबॉल लीग) से ही पीछे है। एनएफएल के एक मैच की कीमत 109 करोड़ रुपये हैलेकिन तीसरे और चौथे राउंड के बाद अनुमान लगया जा रहा है कि आईपीएल के मीडिया अधिकारों की नीलामी पूरी होने पर आईपीएल के एक मैच की बाकी सभी लीगों से ज्यादा हो सकती है। सोमवार को शाम छह बजे तक बोली की प्रक्रिया रुकने तक कुल राशि 46 हजार करोड़ रुपए के पार चली गई है।

नीलामी के लिए 12 कंपनियों ने टेंडर फॉर्म खरीदे थे, लेकिन सात कंपनियां ही नीलामी में शामिल हुईं। वायकॉम-रिलायंस, डिज्नी+हॉटस्टार, सोनी पिक्चर्स, जी ग्रुप, सुपरस्पोर्ट, टाइम्स इंटरनेट, फनएशिया नीलामी का हिस्सा बनीं, जबकि स्टार, रिलायंस वायकॉम स्पोर्ट18, अमेजन, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, ऐप्पल इंक, ड्रीम 11 (ड्रीम स्पोर्ट्स इंक), सोनी ग्रुप कॉर्प, गूगल (अल्फाबेट इंक), फेसबुक और सुपर स्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका), फनएशिया, फैनकोड सहित कई कंपनियों ने टेंडर फॉर्म खरीदे थे। इनमें से अमेजन, गूगल और फेसबुक ने पहले ही नीलामी से हटने का फैसला कर लिया था।

मीडिया राइट्स खरीदने वाली कंपनियों को 2023 से 2025 तक तीन सीजन में 74-74 मैच मिल सकते हैं। 2026 और 2027 में मैचों की संख्या 94 पहुंच सकती है। स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे। उसने सोनी पिक्चर्स को हराया था। इस सौदे के बाद आईपीएल के एक मैच की कीमत 54.5 करोड़ रुपये हो गई थी। 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया राइट्स अपने नाम किए थे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: