मंगलवार, जुलाई 5Digitalwomen.news

अब पश्चिम बंगाल के सभी विश्वविद्यालयों की कुलपति होंगी ममता बनर्जी, राज्यपाल धनखड़ का नहीं होगा कोई रोल

West Bengal Snubs Governor, OKs Bill To Replace Him As Universities’ Chancellor
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

पश्चिम बंगाल के राज्य विश्विविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में राज्यपाल जगदीप धनखड़ की छुट्टी जल्द हो सकती है।
मालूम हो कि आज बंगाल विधानसभा ने राज्य सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में सीएम ममता बनर्जी को नियुक्त करने के लिए पेश किए गए विधेयक पर मुहर लगा दी है। बंगाल विधानसभा के इस कदम के बाद अब राज्यपाल जगदीप धनखड़ और ममता बनर्जी के बीच चल रहा विवाद और गहरा गया है। अब राज्यपाल जगदीप धनखड़ को इस विधेयक पर अंतिम फैसला लेना है।

वहीं खबर है कि पश्चिम बंगाल सरकार राज्यपाल जगदीप धनखड़ को राज्य के निजी विश्वविद्यालयों में ‘अतिथि’ या ‘विजिटर’ के तौर पर हटाने के लिए कानून में संशोधन करने की तैयारी कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार की योजना इस पद पर राज्य के शिक्षा मंत्री को नियुक्त करने की है।

बता दें कि बंगाल में सीएम ममता और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच विवाद नया नहीं है। कई मुद्दों पर दोनों के बीच तनातनी की स्थिति बनी हुई है। ममता राज्यपाल पर सीधे केंद्र के आदेश थोपने का आरोप लगाती हैं। वहीं, राज्यपाल कहते हैं कि वह जो भी कार्य करते हैं वह संविधान के मुताबिक होता है। चाहे बात विधानसभा का सत्र बुलाने की हो या किसी नए विधायक को शपथ दिलाने की, बंगाल में तकरीबन हर मामले पर सियासी विवाद पैदा हो जाता है। इसके अलावा राज्य में चुनाव के बाद हुई हिंसा को लेकर भी सीएम और राज्यपाल में टकराव हुआ था। दोनो एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करते कई बार नजर आ चुके हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: