रविवार, जून 26Digitalwomen.news

केजरीवाल द्वारा जिन मार्केट्स को वर्ल्ड क्लास बनाने का ऐलान किया गया है उनकी खासियत जान लीजिए

Delhi govt shortlists five markets for world class development
Delhi govt shortlists five markets for world class development
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक बार फिर से ऐसा ऐलान किया है जिससे दिल्ली में बदलाव का दौर शुरु होने की आसार दिखने लगे हैं। केजरीवाल सरकार द्वारा आज पांच मार्केट के नामों का चयन किया गया है जिन्हें वर्ल्ड क्लास बनाने की बात कही गई है। इन बाज़ारों में कमलानगर, खारी बावली, लाजपत नगर, सरोजनीनगर और कीर्तिनगर का नाम शामिल है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लिए उनके मार्केट आन-बान-शान हैं। केजरीवाल का दावा है कि दिल्ली के बाज़ारों में दुनिया के लोग शॉपिंग करने आएंगे और साथ ही इससे रोजगार भी बढ़ेगा।

बजट के दौरान केजरीवाल सरकार ने ऐलान किया था कि दिल्ली के मार्केटों को रीडेवलप किया जाएगा और अब उसे आज अंतिम रुप देने में लगे हुए हैं। केजरीवाल के अनुसार, दिल्ली में साढ़े तीन लाख दुकानें हैं। इन बाजारों में आठ लाख लोग काम करते हैं। बाजार में सड़कें, सीवर, पार्किंग, पानी, लाइट, खूबसूरती बढ़ाई जाएगी और साथ ही इनकी ब्रांडिंग भी की जाएगी।

मार्केट को डेवलप करने के लिए 33 मार्केट के 49 एसोसिएशन ने फॉर्म एप्लाई किए जिनके बाद केजरीवाल सरकार द्वारा 8 मेंबर की कमेटी बनाई गई जिसमें अफसर और इंडस्ट्री के लोग शामिल थे। इसके बाद सभी मार्केट की यूएसपी समझकर उसके बारे में जानने के बाद 9 मार्केट को फाइनल किया गया। इन 9 मार्केट में से पहले चरण में पांच मार्केट को रीडेवलप किया जाएगा। इसमें देश के सबसे बेहतरीन डिजायनर्स और आर्किटेस्ट हिस्सा लेंगे और अपने डिजायन पेश करेंगे. अगले 6 हफ्ते के बाद इसकी घोषणा कर देंगे।

अब इन पांच मार्केट्स की खासियत क्या है ये भी जान लीजिए। दरअसल इन मार्केट में पहला कमलानगर मार्केट है। कमलानगर मार्केट यूथ हैंगआउट जोन युवाओं का एक तरह का अड्डा है जहां युवाओं का एक बड़ा समूह इस मार्केट में बिकने वाली चीजों की ओर आकर्षित होता है। दूसरा मार्केट खारी बावली है जहां दुनियाभर के मसाले मिलते हैं। दुकानदार से लेकर लोग विभिन्न प्रकार की बिकने वाले मसालों की खरीदारी करने आते हैं। केजरीवाल ने जिस तीसरे मार्केट को रिडेवलप करने की बात कही है वह है सरोजनीनगर। सरोजनीनगर फैशन, लेटेस्ट ट्रेडिंग और स्ट्रीट मार्केट के लिए पूरे भारत में प्रसीद्ध है। चौथा मार्केट लाजपत नगर है जहां फैशनेवल आइटम मिलते हैं। इसके साथ ही यहां शादी की शॉपिंग भी आप कर सकते हैं। पांचवा और अंतिम मार्केट कीर्तिनगर है जो फर्नीचर के लिए पूरे देश में प्रसीद्ध है। कीर्तीनगर का पूरा क्षेत्र ही विभिन्न प्रकार के फर्नीचर आइटम से भरा हुआ है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: