मंगलवार, अगस्त 16Digitalwomen.news

बीसीसीआई ने पूर्व क्रिकेटर्स और अंपायरों की पेंशन में बढ़ोतरी कर दी है, जाने किसे कितना मिलता है पेंशन

BCCI announces increase in monthly pensions of former cricketers, umpires
BCCI announces increase in monthly pensions of former cricketers, umpires
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने पूर्व क्रिकेटर्स और अंपायर्स (महिला और पुरुष दोनों) की पेंशन में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा कि यह बहुत जरूरी है कि देश के क्रिकेट में अपना योगदान देने वाले क्रिकेटर्स और अंपायर्स को फाइनेंशियली मजबूत किया जाए ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की वित्तीय संकट का सामना न करना पड़े। अंपायर्स हमारे लिए उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने की क्रिकेटर्स।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि वर्तमान और पूर्व क्रिकेटर्स का ध्यान रखना हमारा पहला कर्त्तव्य हैं और पेंशन में बढ़ोतरी उस दिशा में पहला कदम है। अंपायर्स और क्रिकेटर्स का देश के लिए कॉन्ट्रिब्यूशन हमेशा महत्वपूर्ण रहेगा और पेंशन में बढ़ोतरी एक तरह से उनके प्रति सम्मान प्रकट करने का तरीका है। जय शाह के अनुसार इस ऐलान के बाद लगभग 900 क्रिकेटर्स और अंपायर्स को इसका फायदा मिलेगा जिसमें से लगभग 75 फिसदी का पेंशन दोगुना हो जाएगा।

बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा कि आज बीसीसीआई जो कुछ भी है यह सिर्फ और सिर्फ इन क्रिकेटर्स और अंपायर्स के बदौलत है। इसलिए हमें मासिक पेंशन का ऐलान करने में फक्र होता है। बढ़े पेंशन के अनुसार पेंशन प्राप्त करने वालो को 5 पैमाने पर बांटा गया है। जिन्हें 15000 रुपये प्रतिमाह मिलता था उन्हें 30,000 रुपये प्रतिमाह मिलेगा।

इसी तरह से 22500 रुपये प्रतिमाह को बढ़ाकर 45,000 रुपये प्रतिमाह, 30000 रुपये प्रतिमाह को बढ़ाकर 52500 रुपये प्रतिमाह, 37500 रुपये प्ररिमाह को बढ़ाकर 60,000 रुपये प्रतिमाह और 50,000 रुपये प्रतिमाह को बढ़ाकर 70,000 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। साथ ही यह बढ़ाया गया पेंशन 1 जून 2022 से लागू होगा। इस बात की पुष्टि बीसीसीआई ने खुद अपने विज्ञप्ति में किया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: