मंगलवार, जुलाई 5Digitalwomen.news

टोकियो पैराओलंपिक चैंपियन अवनि लेखरा ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, फ्रांस के चेटौरौक्स में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में स्वर्ण पदक जीता

Tokyo Paralympics champion Avani Lekhara wins gold with world record in Para Shooting World Cup
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

टोक्यो पैरालंपिक चैंपियन अवनि लेखरा ने सात जून को फ्रांस के चेटौरौक्स में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में स्वर्ण पदक जीतते हुए अवनि ने 250.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण अपने नाम कर लिया है।

Tokyo Paralympics champion Avani Lekhara creates world record in Para Shooting World Cup

20 वर्षीय निशानेबाज अवनि ने 249.6 के अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर 2024 पेरिस पैरालिंपिक में अपना स्थान पक्का कर लिया है। वहीं पोलैंड की एमिलिया बाबस्का ने कुल 247.6 अंक के साथ रजत पदक जीता है और स्वीडन की अन्ना नॉर्मन ने 225.6 अंक के साथ कांस्य पदक हासिल किया है।

बता दें कि पिछले साल अगस्त में लेखरा ने टोक्यो पैरालिंपिक में SH1 श्रेणी में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था। इसके बाद अवनि ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। जिसके बाद वह पैरालिंपिक में एक से ज्यादा पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

Tokyo Paralympics champion Avani Lekhara receiving Padma Bhushan Award from Honorable President of India

वैसे मालूम हो की भारत को इस स्वर्ण पदक का भागीदार बनने से चूकना भी पड़ सकता था क्योंकि अवनि टूर्नामेंट से तीन दिन पहले इसमें हिस्सा लेने से चूकने वाली थीं। उनके कोच और एस्कॉर्ट को वीजा से वंचित कर दिया गया था। हालांकि, भारतीय खेल प्राधिकरण और खेल मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद इस मुद्दे को सुलझा लिया गया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: