बुधवार, नवम्बर 30Digitalwomen.news

7th Pay Commission DA Hike: Govt Employees to get 4% increase in dearness allowance arriving in July? Check details

7th Pay Commission: देश के 49 लाख केंद्रीय कर्मियों और 63 लाख पेंशनरों को मिल सकती है खुशखबरी, जुलाई से चार फीसदी बढ़ेगा डीए

7th Pay Commission DA Hike: Govt Employees to get 4% increase in dearness allowance arriving in July? Check details
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

केंद्र सरकार की ओर से देश के 49 लाख कर्मियों और 63 लाख पेंशनरों के लिए खुशखबरी मिल सकती है। केंद्र सरकार ने महंगाई दर के हिसाब से इस बार चार फीसदी डीए/डीआर में बढ़ोतरी कर सकती है। ऐसे में जुलाई के महीने से सरकारी कर्मियों और पेंशनरों की सेलरी में इजाफा हो जाएगा।
बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी दर से महंगाई भत्ता मिल रही है और पहली जुलाई 2022 से महंगाई भत्ते में अगर चार फीसदी का इजाफा होता है, तो यह दर 38 फीसदी पर पहुंच जाएगी। इस स्थिति में यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सेलरी 18 हजार रुपये है तो उसका वेतन 720 रुपये प्रतिमाह बढ़ जाएगा। एक लाख रुपये की बेसिक सेलरी वाले व्यक्ति के मासिक वेतन में 4000 रुपये की वृद्धि होगी।

वहीं केंद्र सरकार के सूत्रों का कहना है कि जुलाई माह में डीए बढ़ाए जाने की घोषणा हो सकती है। महंगाई के जो आंकड़े मौजूद हैं, उनके मुताबिक सरकारी कर्मियों के डीए में कम से कम चार फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी। मार्केट के जानकारों के अनुसार, इंडेक्स तो महंगाई के हिसाब से कम या ज्यादा होता है। जनवरी में 125.1 इंडेक्स बढ़ा था। फरवरी में 125.0, मार्च में 126.0 और अप्रैल में 127.7 इंडेक्स ने उछाल लिया है। अप्रैल 2022 के लिए एआईसीपीआई इंडेक्स के नंबर में 1.7 अंकों का बड़ा उछाल दर्ज किया गया है। अभी मई की रिपोर्ट नहीं आई है। जून में भी इंडेक्स उछाल ले सकता है। अगर 127.7 की दर को ही आगामी दो माह का आधार मानें तो भी डीए में चार फीसदी की वृद्धि हो जाएगी। ऐसे में डीए, 38 फीसदी की दर से बढ़ेगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: