बुधवार, अक्टूबर 5Digitalwomen.news

China Covid Lockdown: चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई में दो महीनों बाद लौटी रौनक, लोगों ने खुली हवा में ली सांस

China COVID lockdown: Shanghai eases Covid restrictions after two months
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

दुनिया के सबसे बड़े शहरों में शुमार चीन के शंघाई में 2 महीनों बाद रौनक दिखाई दी। सड़कों पर जनजीवन सामान्य होता जा रहा है। बता दें कि चीन की सरकार ने कोरोना महामारी बेकाबू होने के बाद शंघाई समेत कई शहरों में सख्त लॉकडाउन लगा दिया था। जिसकी वजह से लाखों लोग घरों में ही कैद थे। लेकिन अब चीन में हालात थोड़ा सुधारने लगे हैं। जिसके बाद बुधवार को सरकार ने चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई में दो महीने से चल रहे कोरोना लॉकडाउन में थोड़ी ढील दे दी है।

इसके बाद लोग घर से बाहर निकले और खुली हवा में सांस ली। अरसे बाद सड़कों पर भीड़ दिखी। लोग पार्कों में वक्त काटते दिखे। हालांकि भीड़ ज्यादा न हो जाए इसलिए पुलिस भी तैनात कर दी गई। बाजार अभी पूरी तरह नहीं खुले हैं। थिएटर और जिम फिलहाल बंद ही रहेंगे। स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में लगातार 11वें दिन नए संक्रमण के मामलों में 52 फीसदी की गिरावट आई है और अब यह गिरकर 15 पर आ गया है।

शंघाई में बुधवार को कोरोना के 15 नए मामले सामने आए, जबकि अप्रैल में यहां 20 हजार से ज्यादा हर रोज मामले सामने आ रहे थे। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि हाल में मामले कम होने के बाद ही पाबंदियों में धीरे-धीरे ढील देने का फैसला किया गया है। वहीं राजधानी बीजिंग ने मंगलवार को कुछ जिलों में प्रतिबंधों में और ढील दी। बीजिंग में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले दर्ज किए गए थे। बता दें कि लॉकडाउन की वजह से चीन में आर्थिक गतिविधियां अप्रैल में तेजी से गिरी। शंघाई समेत कई बड़े शहरों में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी ज्यादा फैलने से यहां फैक्ट्रियां तमाम उद्योग बंद करने पड़े । जिसकी वजह से सड़कें सूनी पड़ी हुई थी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: