शनिवार, दिसम्बर 10Digitalwomen.news

उत्तर प्रदेश में योगी 2.0 का पहला बजट आज, किसान, महिला एवम् युवाओं पर विशेष ध्यान होने के आसार

JOIN OUR WHATSAPP GROUP

योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आज पेश होने वाला है। इस बजट को वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना सुबह 11 बजे विधानसभा में पेश करेंगे जहाँ वह प्रदेश सरकार के द्वारा हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में जनता से किए गए वादों को निभाने पर जोर होगा।

बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 के बजट का आकार 6.10 लाख करोड़ रुपये पार करने की संभावना है। यह अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा। पिछला बजट 5,50,270.78 करोड़ रुपये का था। सुरेश खन्ना ने बुधवार को बजट को अंतिम रूप दे दिया। सदन में पेश किए जाने से पहले बजट को कैबिनेट की बैठक में पास कराया जाएगा।
मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में भाजपा ने विधानसभा चुनाव में ‘लोक कल्याण संकल्प-पत्र’ जारी किया था। सूत्रों का कहना है कि इस बजट में संकल्प-पत्र के वादों को पूरा करने पर ध्यान दिया जा रहा है। ज्यादातर वादों पर अमल की घोषणा किसी न किसी रूप में किए जाने की उम्मीद है। करीब 6.10 लाख करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव में लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये (पूंजीगत मद) विकास कार्यों और नई योजनाओं के लिए उपलब्ध कराए जा सकते हैं।

बता दें कि 2022-23 के बजट में संकल्प पत्र की सबसे अहम घोषणाओं में शामिल किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली की सौगात दी जा सकती है। इस वादे पर अमल के लिए राज्य सरकार को सालाना करीब 1845 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करना होगा। इसके अलावा इस बजट में महिलाओं व युवाओं से जुड़ी कई योजनाओं का भी एलान हो सकती है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: