रविवार, अक्टूबर 2Digitalwomen.news

24 मई को क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने टोकियो जाएंगे पीएम मोदी, चीन, रूस, युक्रेन समेत कई मुद्दों पर होगी विशेष चर्चा

PM Modi to attend Quad summit in Tokyo
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वर्ष 24 मई को जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे।

मालूम हो कि इस क्वाड सम्मेलन पर पूरी दुनिया की नजर टिकी होगी, क्योंकि इसी दिन रूस और यूक्रेन युद्ध को तीन महीने पूरे हो जाएंगे। 24 फरवरी से दोनों देशों के बीच युद्ध की शुरुआत हुई थी। भारत के लिहाज से भी यह बैठक अहम मानी जा रही है, क्योंकि एलएसी के पास चीनी हलचल तेज हो गई है। चीन के रवैये पर क्वाड देशों की तरफ से आक्रमक बयान जारी किया जा सकता है।

क्या है क्वॉड सम्मेलन:
2004 में हिंद महासागर में सुनामी आई। इसके तटीय देश काफी प्रभावित हुए थे। तब भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने मिलकर सुनामी प्रभावित देशों की मदद की। इसके बाद 2007 में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने क्वाड (QUAD) यानी द क्वाड्रिलैटरल सिक्योरिटी डायलॉग का गठन किया।

PM Modi to attend Quad summit in Tokyo

क्वाड में चार देश अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत का एक समूह है। 2007 से 2010 के बीच हर साल क्वाड की बैठकें होती रहीं, लेकिन इसके बाद बंद हो गई। बताया जाता है कि तब चीन ने ऑस्ट्रेलिया पर काफी दबाव डाला, जिसके बाद वह क्वाड से दूरियां बनाने लगा। हालांकि, 2017 में फिर से चारों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने मिलकर क्वाड को मजबूत करने का फैसला लिया।

पिछले साल यानी 2021 के वर्चुअल शिखर सम्मेलन में क्वाड नेताओं ने एक मुक्त, खुला और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की बात की थी। इसके साथ ही इन देशों ने दुनिया की चुनौतियों पर एक साथ काम करने का संकेत दिया था जिसमें जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, गुणवत्ता बुनियादी ढांचा निवेश आदि शामिल हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: