गुरूवार, दिसम्बर 1Digitalwomen.news

World Boxing Championship: निखत ज़रीन ने गोल्ड जीत रचा इतिहास, सोशल मीडिया पर पीएम से लेकर गृहमंत्री ने दी बधाई

Nikhat Zareen wins gold at the IBA Women’s World Boxing Championships 2022
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

एक तरफ सभी की नजरें आईपीएल 2022 के आरसीबी-गुजरात के बीच चल रहे अहम मुकाबले पर थी और दूसरी तरफ भारत की बेटी ने देश का नाम बॉक्सिंग की दुनिया में स्वर्णिम अक्षरों में सिर्फ दर्ज ही नहीं करवाया बल्कि देश को गोल्ड मेडल भी दे दिया। निखत जरीन, एक ऐसा नाम जो हर भारतीय की जुबान पर है। भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन ने गुरुवार को तुर्की के शहर इस्तांबुल में 5-0 से शानदार जीत के साथ आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 12वें संस्करण में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

देश के करोड़ों लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए निकहत ने 52 किग्रा भार वर्ग के खिताबी मुकाबले में थाईलैंड की जितपोंग जुतामास को बिना किसी खास परेशानी से एकतरफा अंदाज में हराया। सभी पांच जजों ने भारतीय खिलाड़ी के पक्ष में 30-27, 29-28, 29-28, 30-27, 29-28 का स्कोर दिया। निजामाबाद (तेलंगाना) में जन्मी 25 वर्षीय मुक्केबाज जरीन ने छह बार की चैंपियन एमसी मैरी कॉम (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018), सरिता देवी (2006), जेनी आरएल (2006) और लेख केसी (2006) के बाद विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने वाली सिर्फ पांचवीं भारतीय महिला बनीं। इस प्रतिष्ठित वैश्विक आयोजन में 2018 में महान मुक्केबाज मैरी कॉम की खिताबी जीत के बाद से यह भारत का पहला स्वर्ण पदक भी है।

जरीन के स्वर्ण पदक के अलावा मनीषा मौन (57 भारवर्ग) और पहली बार विश्व चैंपियनशिप में खेल रही प्रवीण हुड्डा (63 भारवर्ग) ने कांस्य पदक अपने नाम किया। चार साल बाद मिले स्वर्ण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई राजनेता और अन्य सेलेब्रिटीज़ ने सोशल मीडिया पर जरीन के तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, हमारे मुक्केबाजों ने हमें गौरवान्वित किया है! इन्हें शुभकामनाएं। महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में शानदार स्वर्ण पदक जीतने के लिए निखत जरीन को बधाई. मैं मनीषा मौन और परवीन हुड्डा को भी इसी प्रतियोगिता में कांस्य पदक के लिए बधाई देता हूं।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के लिए निखत जरीन को शुभकामनाएं। भारत को आपकी उपलब्धि पर गर्व है। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

सीएम योगी ने कहा, माँ भारती की बेटी निकहत जरीन जी ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर वैश्विक पटल पर देश का मानवर्धन किया है। आपकी इस ऐतिहासिक व गौरवशाली उपलब्धि पर हम सभी गौरवान्वित हैं। आपको हृदयतल से बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य की ढेरों शुभकामनाएं!

Leave a Reply

%d bloggers like this: