बुधवार, नवम्बर 30Digitalwomen.news

केकेआर टीम का यह खिलाड़ी बना इंग्लैंड क्रिकेट टीम का मुख्य कोच

Brendon McCullum named England’s new Test coach
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

आईपीएल इतिहास में पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड भी मैकुलम के पास है

इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस वक़्त बदलाव के दौर से गुजर रही है। खराब फॉर्म इसका एकमात्र कारण बताया जा रहा है। अभी हाल ही में इंग्लैंड ने अपने टेस्ट कप्तान जो रूट से कप्तानी छीनकर बेन स्टोक्स को नया टेस्ट कप्तान बनाया है। सफेद गेंदों के कप्तान इयोन मोर्गन बने रहेंगे। लेकिन अब टेस्ट टीम के सिर्फ कप्तान बदलने से बात नहीं बनी तो इंग्लैंड ने अपना कोच भी बदल डाला। खराब प्रदर्शन और काम का ज्यादा प्रेशर की शिकायत देने के बाद क्रिस सिलवरवुड को कोच पद से बर्खास्त कर दिया गया। और अब उनकी जगह न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान और केकेआर के कोच ब्रैंडन मैकुलम ने ले ली है।

ब्रैंडन मैकुलम के कोच बनने के कई कारण:

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम को इंग्लैंड के टेस्ट टीम के मुख्य कोच बनाये जाने के पीछे एक कारण उनका इयोन मोर्गन के साथ अच्छे सम्बंध भी बताया जा रहा है। पिछले साल जब इयोन मोर्गन केकेआर के कप्तान थे तो मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम ही थे और दोनों की जोड़ी की बदौलत केकेआर ने बेहतर प्रदर्शन किया था। इसके अलावा हाल ही में इंग्लैंड क्रिकेट के निदेशक बने रॉब की ने संभावित कोचों की सूची में मैकुलम का नाम भी शामिल किया था। रॉब की टेस्ट और सीमित ओवरों के लिए अलग-अलग कोच बनाने के पक्षधर हैं। जिसके बाद टेस्ट टीम के कोच के रूप में मैकुलम को चुन लिया गया।

ब्रेंडन मैकुलम के पास अनुभव की कोई कमी नहीं है। उन्होंने न्यूजीलैंड की ओर से अब तक 101 टेस्ट मैच में 12 शतक और 31 अर्धशतक की मदद से 6453 रन बनाए हैं। 2012 से 2016 तक 31 मुकाबलों में कीवी टीम के कप्तान रहते हुए 11 मुकाबलों में जीत और इतने ही मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है जबकि नौ मुकाबले ड्रा रहे हैं। केकेआर के अलावा वो कैरेबियन प्रीमियर लीग में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स को भी कोचिंग दे चुके हैं। उनकी कोचिंग में ट्रिनबागो ने शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि एक देश की राष्‍ट्रीय टीम को कोचिंग देने का मैक्‍कुलम का यह पहला मौका होगा और साथ ही मैकुलम ने आज तक टेस्ट मैच में किसी भी टीम को कोचिंग नहीं दी है।

मैकुलम 14 साल बाद फ्रेंचाइजी से अलग हाे रहे हैं। वे IPL के पहले सीजन से KKR के साथ थे। मैकुलम ने 2008 में लीग के पहले ही मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए 158 रनों की नाबाद पारी खेली थी। वे 2018 तक बतौर एक खिलाड़ी लीग से जुड़े रहे। मैकुलम ने अपने आईपीएल करियर में 109 मैचों में 2880 रन बनाए हैं। इनमें दो शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। 14 साल के लंबे आईपीएल करियर के बाद मैकुलम 18 मई को आईपीएल को अलविदा कह देंगे। बतौर कोच उनकी पहली सीरीज़ अपने ही देश न्यूजीलैंड के खिलाफ होगी। 2 जून से इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच के टेस्ट सीरीज़ खेलनी है।

कोच बनाए जाने के बाद ब्रेंडन मैकुलम ने कहा कि मैं इस नियुक्ति से काफी खुश हूं और इंग्लैंड की टेस्ट टीम के साथ जुड़कर बेहतर काम करना चाहता हूं. मुझे मालूम है कि इस दौरान कई बड़े चैलेंज झेलने होंगे, लेकिन मुझे यकीन है कि हम इन चैलेंज को साथ में झेल पाएंगे।’

Leave a Reply

%d bloggers like this: