सोमवार, मई 16Digitalwomen.news

BIHAR Student Credit Card Yojana: बिहार के सभी जिलों के 12वीं पास विद्यार्थियों को मिलेगा 4 लाख तक का लोन

आगे की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार की ओर से 0% ब्याज पर दी जाएगी यह धनराशि

BIHAR Student Credit Card Yojana

बिहार सरकार ने बिहार के पटना, नालंदा, पूर्णिया समेत सभी जिलों में अब 12वीं पास लोगों को 4 लाख तक लोन देने का ऐलान किया है। बिहार सरकार की ओर से यह लोन उपभोक्ताओं को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत राज्य के गरीब 12वीं पास छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दिया जायेगा।

जानकारी के अनुसार बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत बिहार के कई छात्र मेडिकल, इंजीनियरिंग, नर्सिंग, फार्मा, एग्रीकल्चर, बीएससी, बीकॉम, बीए, बीसीए आदि की पढ़ाई कर रहे हैं।
बिहार सरकार की इस इस योजना से राज्य के अब गरीब बच्चे ऋण प्राप्त करके आर्थिक तंगी की चिंता किए बिना अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन में शिक्षण संस्थानों का शुल्क साथ में खाने पीने पाठ्य सामग्री से सम्बंधित खर्चे शामिल हैं।

मिली जानकारी के अनुसार बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत राज्य सरकार 12वीं पासआउट छात्रों को 0% ब्याज दर पर 4 लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण प्रदान करती है। ऋण की राशि से छात्रों द्वारा लैपटॉप, हॉस्टल की सुविधा तथा किताबों की शुल्क का भुगतान भी किया जाता हैं।

आवेदन करने के लिए वेबसाइट : https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी शिक्षा विभाग योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग के इन आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर प्राप्त कर सकते हैं और इसका लाभ उठाने के लिए वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: