बुधवार, दिसम्बर 7Digitalwomen.news

Modi’s Europe Visit: PM Modi begins 3-day Europe tour

PM Modi to convey India’s perspective on Ukraine to Germany, France

यूरोप दौरे के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो से करेंगे मुलाकात

PM Modi begins 3-day Europe tour
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस साल अपनी पहली विदेश करने जा रहे हैं। इस द्वारा प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी जानकारी में कहा है कि उनकी यूरोप यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब यह क्षेत्र चुनौतियों और विकल्पों का सामना कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि , “मैं अपने यूरोपीय भागीदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करने का इरादा रखता हूं, जो शांति और समृद्धि के लिए भारत की खोज में महत्वपूर्ण साथी हैं।”

अपनी यूरोप यात्रा के दौरान, मोदी जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज, डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे, जिन्हें हाल ही में दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया है।
प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति मैक्रों को हाल ही में फिर से चुना गया है, और परिणाम के दस दिन बाद मेरी यात्रा, मुझे न केवल व्यक्तिगत रूप से अपनी व्यक्तिगत बधाई देने की अनुमति देगी, बल्कि दोनों देशों के बीच घनिष्ठ मित्रता की भी पुष्टि करेगी। यह हमें भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के अगले चरण के लिए टोन सेट करने का अवसर देगा।” ने आगे कहा, ‘मैं इस आईजीसी को जर्मनी में नई सरकार के गठन के छह महीने के भीतर एक शुरूआती जुड़ाव के रूप में देखता हूं, जो मध्यम और लंबी अवधि के लिए हमारी प्राथमिकताओं की पहचान करने में मददगार होगा।’ मोदी ने यह भी कहा कि बर्लिन से वह कोपेनहेगन जाएंगे, जहां उनकी प्रधानमंत्री फ्रेडरिकसेन के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी जो डेनमार्क के साथ हमारी अनूठी ‘हरित सामरिक साझेदारी’ में प्रगति की समीक्षा करने के साथ-साथ हमारे द्विपक्षीय पहलुओं की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी।

मोदी ने एक बयान में कहा, ‘डेनमार्क के साथ द्विपक्षीय संबंधों के अलावा, मैं डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लूंगा जहां हम 2018 में पहले भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के बाद से अपने सहयोग का जायजा लेंगे।’ राष्ट्रपति मैक्रों के साथ प्रस्तावित बैठक का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि वह विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर आकलन साझा करेंगे और मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग का जायजा लेंगे। पीएम मोदी ने कहा, ‘मेरा ढृढ़ विश्वास है कि वैश्विक व्यवस्था के लिए समान दृष्टिकोण और मूल्यों को साझा करने वाले दो देशों को एक-दूसरे के साथ घनिष्ठ सहयोग में काम करना चाहिए।’

डेनमार्क में प्रधानमंत्री मोदी अपनी समकक्ष मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ चर्चा करेंगे। इस बैठक में दोनों देशों के नेताओं को डेनमार्क के साथ भारत के ‘हरित सामरिक गठजोड़’ में हुई प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा दोनों नेता द्विपक्षीय संबंध एवं अन्य मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। मोदी ने कहा, ‘मैं भारत डेनमार्क कारोबारी बैठक में हिस्सा लूंगा और भारतीय समुदाय के लोगों के साथ भी संवाद करूंगा।’ अंतिम चरण में प्रधानमंत्री कुछ समय के लिए पेरिस में रुककर फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: