गुरूवार, दिसम्बर 1Digitalwomen.news

बिहार के पूर्णिया में देश के पहले इथोनॉल प्लांट का CM नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, 105 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा यह इथोनॉल प्लांट

Bihar latest news CM Nitish kumar inaugurated First ethanol plant
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

बिहार के पूर्णिया में उद्योग के क्षेत्र में बिहारवासियों को बड़ी सौगात मिली है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 105 करोड़ की लागत से लगने वाले इथोनॉल प्लांट का आज उद्घाटन किया। पूर्णिया के परोरा में इस इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ किया गया है।
बता दें कि केंद्र और राज्य की इथेनॉल पॉलिसी के तहत 2021 के बाद यह पहला प्लांट बना है। ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 105 करोड़ की लागत से इथोनॉल प्लांट का उद्घाटन किया गया है। यहां रोजाना 65 हजार लीटर की क्षमता से इथेनॉल का उत्पादन होगा। इस मौके पर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, बिहार सरकार की खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री लेसी सिंह और स्थानीय सांसद व विधायक मौजूद रहे। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौजूद मंत्रियों के साथ प्लांट का भ्रमण किया जिसके बाद पौधरोपण भी किया। सबसे पहले यह जान लें कि इस प्लांट से प्रतिदिन 27 टन DDGS यानी एनिमल फीड बनाने के लिए जो पोषक तत्व से पूर्ण कच्चे माल की जरूरत होती है उसका उत्पादन बायप्रोडक्ट के रूप में होगा। इस प्लांट में प्रतिदिन करीब 150 टन चावल या मक्के की जरूरत होगी, जो यहां के किसानों के लिए फायदेमंद होगा। क्योंकि इतनी बड़ी खपत के लिए किसानों को बिक्री करने के लिए स्थाई स्थान मिलेगा।

गौरतलब है कि 2021 में बने इथेनॉल नीति के बाद भारत को ये पहला प्लांट मिला है। इसके बाद और भी अन्य प्लांट की तैयारी चल रही है। वर्ष 2020 में इस प्लांट के निर्माण का कार्य शुरू होना था, लेकिन कोरोना काल के कारण काम बाधित हो गया था।

Leave a Reply

%d bloggers like this: