सोमवार, अक्टूबर 3Digitalwomen.news

बिहार के IAS को अरुणाचल प्रदेश में मिला सम्मान, सीएम पुरस्कार से सम्मानित

APSSB Secretary IAS Santosh Kumar Rai, ‘Fast’ turnaround for Arunachal Staff Selection Board
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

बिहार के IAS को अरुणाचल प्रदेश में एक बड़ी सफलता मिली हैं।
IAS संतोष कुमार समस्तीपुर के रहने वाले है और 2014 बैच के IAS हैं। संतोष कुमार पिछले दो सालों से स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड के सचिव और परीक्षा नियंत्रक हैं और उनके निर्देशन में बोर्ड ने कई कीर्तिमान स्थापित किये है। इस बोर्ड का नाम पूरे देश मे रौशन किया है। जिसके बाद अरुणाचल सरकार द्वारा उन्हें लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु मुख्यमंत्री पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है।

बता दें कि साल 2020 के फरवरी के महीने में LDC की परीक्षा में बोर्ड पर धांधली का आरोप लगा था तथा उस परीक्षा को निरस्त करना पड़ा था। उसी घोटाले के बाद अरुणाचल सरकार ने ईमानदार एवं तेज तर्रार IAS अधिकारी संतोष कुमार को सचिव एवं परीक्षा नियंत्रक का संयुक्त कार्यभार सौंपा था। कार्यभार संभालते ही संतोष कुमार तब सुर्खियों में आये थे जब 24 घंटे के अंदर ही स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड ने रिजल्ट प्रकाशित किया था। तब से लेकर आज तक बोर्ड ने अपने ही कई रिकार्ड को तोड़ा है तथा नया कीर्तिमान बनाया है।

इसके अलावे संतोष कुमार ने पारदर्शिता के मामले में भी अरुणाचल का स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड देश मे नंबर वन है जहां अभ्यर्थी को किसी भी परीक्षा का उत्तर कुंजी तथा कट ऑफ मार्क, व्यक्तिगत मार्कशीट सहित उन्हें उत्तर पुस्तिका यानी OMR शीट भी प्रदान किया जाता है, साथ ही विज्ञापन से लेकर अंतिम चयन होने तक परीक्षा की पूरी प्रकिया सिर्फ 100 दिन के अंदर ही पूरी की जाती है जबकि अन्य जगहों पर परीक्षा की पूरी प्रक्रिया पूरी होने में 4-5 साल तक का समय भी लग जाता है।

स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड के इसी रिकॉर्ड को देखते हुए अरुणाचल सरकार ने स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड को इस साल लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु मुख्यमंत्री पुरस्कार देने की घोषणा की है। यह समस्तीपुर ही नहीं बल्कि पूरे बिहार के लिए गर्व की बात है कि यहां के IAS अधिकारी संतोष कुमार के नेतृत्व में अरुणाचल प्रदेश के स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड को यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: