मंगलवार, मई 24Digitalwomen.news

God of Cricket Sachin Tendulkar: Happy Birthday Master Blaster Sachin Tendulkar

 ‘God Of Cricket’ Sachin Ramesh Tendulkar turns 49 today

सचिन तेंदुलकर आज मना रहे हैं अपना 49वां जन्मदिन, जानें जीवन से जुड़ी खास बातें

Happy Birthday Master Blaster Sachin Tendulkar
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

भारत में जब भी क्रिकेट की बात आएगी, यह चर्चा सचिन तेंदुलकर के नाम लिए बगैर हमेशा अधूरी रहेगी। भारतीय क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन के लिए यह कहना गलत नहीं होगा कि उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में दशकों तक राज किया है। दुनियाभर के कई दिग्गज क्रिकेटरों के साथ खेल चुके सचिन ने अपनी बल्लेबाजी से अपनी पहचान बनाई और विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है। सचिन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए आठ साल से ज्यादा हो गए लेकिन आज भी उनके नाम ऐसे कई रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें कोई तोड़ नहीं पाया। 16 साल की उम्र में भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले सचिन तेंदुलकर आज 24 अप्रैल को अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं।

God of Cricket Sachin Tendulkar

परिचय:
क्रिकेट के बादशाह सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ। सचिन का नाम उनके पिता रमेश तेंदुलकर ने अपने चहेते संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था। सचिन के पिता मराठी स्कूल में शिक्षक थे। उनके बड़े भाई अजीत तेंदुलकर ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिये प्रोत्साहित किया था।

सचिन ने शारदाश्रम विद्यामन्दिर में अपनी शिक्षा ग्रहण की। वहीं पर उन्होंने प्रशिक्षक (कोच) रमाकान्त अचरेकर के सान्निध्य में अपने क्रिकेट जीवन का आगाज किया। तेज गेंदबाज बनने के लिये उन्होंने एम०आर०एफ० पेस फाउण्डेशन के अभ्यास कार्यक्रम में शिरकत की पर वहाँ तेज गेंदबाजी के कोच डेनिस लिली ने उन्हें पूर्ण रूप से अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा।

 ‘God Of Cricket’ Sachin Ramesh Tendulkar turns 49 today

उपलब्धियां: सचिन तेंदुलकर भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। इसके अलावा सचिन राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले क्रिकेट खिलाड़ी हैं। वर्ष 2008 में सचिन पद्म विभूषण से भी पुरस्कृत किये जा चुके है।

सचिन तेंदुलकर आज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 रन से अधिक का स्कोर करने वाले क्रिकेटर हैं। उन्होंने कूल 264 बार यह कमाल किया है। इसमें 145 बार वनडे और 119 बार टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 50 रन से अधिक रन की पारी खेली है।

God of Cricket Sachin Tendulkar

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन:
एकदिवसीय या टेस्ट क्रिकेट, दोनों जगह सचिन के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने करियर में कुल 34357 रन बनाए। इसमें टेस्ट में 15921 रन और वनडे में 18426 रन बनाए।

सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड:
सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 664 मैच खेले। इसमें उन्होंने 200 टेस्ट मैच और 463 एकदिवसीय मुकाबले हैं। यह किसी भी क्रिकेटर द्वारा सबसे अधिक मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड है।

 ‘God Of Cricket’ Sachin Ramesh Tendulkar turns 49 today

किसी एक स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन:
बल्लेबाजी क्रम में किसी एक स्थान पर खेलते हुए करियर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है। मास्टर ब्लास्टर ने भारतीय टीम के लिए चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए 275 पारियों में 54.40 की औसत से 13492 रन बनाए।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक चौके:
सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 2000 से अधिक चौके लगाए। यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा इस प्रारूप में लगाए गए सबसे अधिक चौके हैं। सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 2058 चौके लगाए हैं।

 ‘God Of Cricket’ Sachin Ramesh Tendulkar turns 49 today

वनडे में सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द सीरीज’ जीतने का रिकॉर्ड :
सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में 15 बार मैन ऑफ द मैच सीरीज का अवॉर्ड जीता। वह कुल 108 सीरीज का हिस्सा रहे थे और इस दौरान इतने अवॉर्ड जीते। यह आज भी इस प्रारूप में किसी खिलाड़ी द्वारा जीता गया सबसे अधिक ‘मैन ऑफ द सीरीज’ अवॉर्ड है।

वनडे में सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ जीतने का रिकॉर्ड :
तेंदुलकर ने अपने एकदिवसीय करियर में 62 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता जो किसी भी क्रिकेटर की तुलना में सबसे अधिक है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: