शनिवार, नवम्बर 26Digitalwomen.news

दिल्ली में मिला ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट, जांच में जुटे वैज्ञानिक

New Variant of COVID-19 found in New Delhi
New Variant of COVID-19 found in New Delhi
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

देश के कुछ राज्यों में बढ़ते संक्रमण के बीच ओमिक्रॉन के दो नहीं बल्कि आठ नए वैरिएंट सामने आए हैं है। इनमें से एक स्वरूप देश की राजधानी में भी मिला है जिसकी पड़ताल इन्साकॉग और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के वैज्ञानिकों ने शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार यह वैरिएंट हाल ही में विदेश यात्रा से दिल्ली लौटे एक कोरोना संक्रमित मरीज में मिला है। चूंकि इसकी आनुवांशिक संरचना मौजूदा वैरिएंट की तुलना में पूरी तरह से अलग है। इसलिए दिल्ली की ओर से आगे की जांच के लिए इसे इन्साकॉग को भेजा है।

इन्साकॉग के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना वायरस के मौजूदा स्वरूप और उनकी आनुवांशिक संरचना के साथ जब इसका मिलान किया गया तो यह बीए.2.12.1 म्यूटेशन से मिलता जुलता है। हालांकि इसके जन स्वास्थ्य पर प्रभावों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए लोगों को फिलहाल पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नके आंकड़ों के अनुसार बीते एक दिन में कोरोना के 2,380 नए मामले सामने आए हैं और 56 संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है। इनमें 53 पुरानी मौत केरल राज्य से बताई गई हैं। फिल्हाल देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4,30,49,974 हो गई है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: