रविवार, अक्टूबर 2Digitalwomen.news

आज से राजमार्गों पर सफर करना हुआ और महंगा, टोल टैक्स में हुई 10 से 18% तक की वृद्धि

Highway travel gets expensive as toll fees are hiked. Details here
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

पेट्रोल, डीजल और गैस की दरों में वृद्धि के बाद केंद्र सरकार की ओर से अब आम लोगों पर महंगाई की एक और मार पड़ने वाली है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई ने देश के राजमार्गों पर जान आज यानी एक अप्रैल टोल में वृद्धि कर दी है।
नई अधिसूचना के अनुसार, यह बढ़ोतरी 10 रुपये से लेकर 65 रुपये तक की गई है। और प्रतिशत में यह बढ़ोतरी 10 से लेकर 18 फीसदी तक है। छोटी गाड़ियों के लिए एक तरफ की टोल दर में न्यूनतम 10 रुपये की वृद्धि है, जबकि वाणिज्यिक वाहनों को दूरी के अनुसार अधिकतम 65 रुपये तक ज्यादा टोल देना होगा।

बता दें कि एनएचएआई हर वित्तीय वर्ष के आरंभ में टोल दरों की समीक्षा कर उन्हें बदलने का फैसला लेती है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने टोल दरों में बदलाव की पुष्टि की है।

जानें नई वृद्धि के बाद चुकाने पड़ेंगे कितने रुपए:

  • दिल्ली-जयपुर हाईवे पर खेड़की दौला टोल प्लाजा पर कार चालकों को एक तरफ की यात्रा के लिए अब 70 की जगह 80 रुपये, जबकि ट्रक-बस एवं अन्य बड़े वाहनों को 205 के मुकाबले 235 रुपये देने होंगे।
  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर मुफ्त सफर अब खत्म होगा। करीब 60 किमी लंबे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों को टोल चुकाना होगा।
  • सराय काले खां से काशी टोल प्लाजा तक अब कार-जीप चालकों को 140 रुपये के बदले 155 रुपये चुकाने होंगे।
  • इंदिरापुरम से मेरठ जाने वाले कार चालकों को काशी टोल प्लाजा पर 105 रुपये देने होंगे।


Leave a Reply

%d bloggers like this: