बुधवार, दिसम्बर 7Digitalwomen.news

नहीं रहें राजस्थान के गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला, लंबी बीमारी से निधन

Gurjar community leader Kirodi Singh Bainsla passes away
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

राजस्थान के प्रसिद्ध गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला का कल बुधवार रात 30 मार्च को निधन हो गया। बताया जा रहा है कि वह काफी दिनों से बीमार थे और जयपुर के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था जहाँ उनकी मृत्यु हो गई।

बता दें कि किरोड़ी सिंह बैंसला राजस्थान में गुर्जर आंदोलन के काफी बड़ा चेहरा थे और बाद में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। 2007 के दौरान राजस्थान में गुर्जरों को आरक्षण दिलाने के लिए उनके नेतृत्व में बड़ा आंदोलन किया गया था। इसके अलावा बैंसला गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रमुख भी थे।

Gurjar community leader Kirodi Singh Bainsla

कौन थें किरोड़ी सिंह बैंसला:
किरोड़ी सिंह बैंसला का जन्म राजस्थान के करौली जिले के मुंडिया गांव में हुआ था। वह गुर्जर समुदाय से ताल्लुक रखते थे और उन्होंने अपने जिंदगी की शुरुआत बतौर शिक्षक की थी। उनके पिता फौज में थे, जिसके चलते वह भी सेना में भर्ती हो गए और राजपूताना राइफल्स के सिपाही बन गए। उन्होंने 1962 के दौरान भारत-चीन और 1965 के वक्त भारत-पाकिस्तान युद्ध में बहादुरी दिखाई। बैंसला को उनके वरिष्ठ ‘जिब्राल्टर का चट्टान’ और उनके जूनियर साथी ‘इंडियन रैंबो’ कहकर बुलाते थे। सिपाही से सेना में अपना सफर शुरू करने वाले बैंसला कर्नल रैंक तक पहुंचे थे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: