मंगलवार, दिसम्बर 6Digitalwomen.news

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज होगी बातचीत, रूस- यूक्रेन मामले पर होगी चर्चा

Ukraine Conflict: U.S. President Biden to speak with China’s President Xi today
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

यूक्रेन और रूस में चल रहे युद्ध के बीच आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से फ़ोन पर बातचीत करेंगे।

न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी के अनुसार, बाइडन अपने चीनी समकक्ष को ये चेतावनी देंगे कि अगर अब तक लगाए गए प्रतिबंधों से चीन, रूस को बचाता है तो चीन को भी इसकी क़ीमत चुकानी पड़ सकती है।

बता दें की यूक्रेन संकट के बीच रूस पर अमेरिका सख़्त है तो दूसरी ओर चीन का रूख़ रूस की तरफ़ दिखाई पड़ रहा है। ऐसे में इस बातचीत के जरिए दोनों देशों के बीच मतभेदों को सुलझाने का भी मौका होगा।

व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रटरी जेन साकी ने कहा है कि शी जिनपिंग का रुख़ क्या है, बातचीत से ये जानने का राष्ट्रपति बाइडन के पास मौका होगा।

साकी के मुताबिक़, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय सप्लाई चेन के मुद्दे पर भी बातचीत होगी लेकिन यूक्रेन में रूस के हमले के मुद्दे पर जोर होगा।

बता दें कि अमेरिका ने यूक्रेन की सेना को सैन्य समर्थन तो दिया ही है साथ ही साथ रूस के ख़िलाफ़ पश्चिमी देशों को भी एकजुट किया है। लेकिन चीन ने रूस की निंदा करने से इनकार कर दिया है और वॉशिंगटन को ये आशंका है कि चीन, रूस को वित्तीय और सैन्य मदद दे सकता है।

वहीं अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का कहना है कि बाइडेन ये साफ़ करेंगे कि रूस के हमले का समर्थन करने पर चीन को ज़िम्मेदारी उठानी होगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: