मंगलवार, मई 17Digitalwomen.news

दिल्ली सरकार के मंत्रालय में फेरबदल, कैलाश गहलोत को मिली नई जिम्मेदारी

JOIN OUR WHATSAPP GROUP

दिल्ली नगर निकाय चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने अपने मंत्रालय में बड़े फेरबदल किए है। जिसके दिल्ली सरकार के मंत्री राजेन्‍द्रपाल गौतम से महिला एवं बाल विकास व‍िभाग की ज‍िम्‍मेदारी लेते हुए कैलाश गहलोत को दे द‍िया गया है। इस से पहले ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया को 23 फरवरी को लोक न‍िर्माण व‍िभाग की ज‍िम्‍मेदारी भी सौंपी गई थी। मनीष सिसोदिया के पास मौजूदा समय में श‍िक्षा, व‍ित्‍त, योजना, लैंड एंड ब‍िल्‍ड‍िंग, व‍िज‍िलेंस, सर्विसेज, टूर‍िज्‍म, आर्ट, कल्‍चर एवं लैंग्‍वेज, श्रम, रोजगार, और पीडब्‍लूडी व‍िभाग हैं।
केजरीवाल सरकार के मंत्रालय में फेरबदल के पीछे एक बड़ी वजह मानी जा रही है क‍ि एक माह से ज्‍यादा वक्‍त से द‍िल्‍ली की हजारों आंगनवाड़ी वर्क्‍स हड़ताल कर रही हैं और उनको मनमाने में वह असफल साब‍ित हुए हैं। उनका मानदेय बढ़ाए जाने के बाद भी मंत्री गौतम हड़ताली वर्क्‍स को पुन: काम पर वापस नहीं बुला पाए हैं।


फिल्हाल राजेन्‍द्रपाल गौतम के पास गुरुद्वारा चुनाव, एससी और एसटी, समाज कल्‍याण, कोऑपरेट‍िव की ज‍िम्‍मेदारी रहेगी। वहीं, कैलाश गहलौत लॉ एंड जस्‍ट‍िस व व‍िधायी मामले, पर‍िवहन, प्रशासन‍िक सुधार, सूचना व तकनीकी और राजस्‍व व‍िभाग की जिम्‍मेदारी के साथ अब मह‍िला एवं बाल व‍िकास व‍िभाग भी संभालेंगे। वहीं, सत्‍येंद्र जैन के पास स्‍वास्‍थ्‍य, उद्योग, उर्जा, गृह, शहरी व‍िकास, स‍िंचाई एवं बाढ़ न‍ियंत्रण और जल व‍िभाग की ज‍िम्‍मेदारी रहेगी। इसके अलावा गोपाल राय व‍िकास, सामान्‍य प्रशासन‍िक व‍िभाग, पर्यावरण, वन एव वन्‍य जीव की ज‍िम्‍मेदारी संभालते रहेंगे। इमरान हुसैन के पास खाद्य एवं आपूर्त‍ि और चुनाव की ज‍िम्‍मेदारी रहेगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: