बुधवार, दिसम्बर 7Digitalwomen.news

अंतिम पड़ाव आज: यूपी में सातवें चरण का मतदान शुरू, 9 जिलों की 54 सीटों के लिए डाले जा रहे वोट

Uttar Pradesh election 2022: Voting for the seventh and final phase of the UP assembly elections covering 54 seat begins
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए आज सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। इस चरण में प्रदेश के 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इसमें वाराणसी, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़ और जौनपुर जिलों वोटिंग हो रही है। इस चरण में कुल 613 उम्मीदवार मैदान में हैं। वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटर्स से मतदान का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है। उन्होंने लिखा, ‘उत्तर प्रदेश में आज लोकतंत्र के महायज्ञ की पूर्णाहुति का दिन है। विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के मतदान में पूरे जोश-खरोश से भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं’। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वोटर्स से अधिक से अधिक संख्या में बाहर निकल कर वोटिंग करने की अपील की है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने मतदाताओं से भारी संख्या में वोट करने की अपील की है। मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहेगा।

सबसे खास बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की आठ विधानसभा के लिए मतदान हो रहा है। ‌ इसी को लेकर प्रधानमंत्री ने 4 और 5 मार्च को काशी में जमकर चुनाव प्रचार किया। ‌प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव प्रचार के तहत आखिरी जनसभा को वाराणसी में संबोधित किया। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव तीसरे चरण की मैनपुरी की करहल सीट पर चुनाव प्रचार के बाद दूसरी बार इसी चरण में जौनपुर जिले की मल्हनी सीट पर सभा को संबोधित करने आए। सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने भी वाराणसी में सपा गठबंधन के उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार किया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी वाराणसी में कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इस क्षेत्र में बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। बता दें कि अंतिम चरण के चुनाव में बीजेपी के कई मंत्रियों की साख दाव पर लगी है, इनमें पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर वाराणसी के शिवपुर, स्टांप और निबंधन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल वाराणसी उत्तर, पर्यटन और संस्कृति मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी वाराणसी दक्षिण, आवास और शहरी नियोजन मंत्री गिरीश यादव जौनपुर सदर सीट, ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल मिर्जापुर की मड़िहान, सहकारिता राज्य मंत्री संगीता यादव बलवंत गाजीपुर सदर और राज्य मंत्री संजीव गोंड सोनभद्र की ओबरा सीट से चुनाव मैदान में हैं। आज शाम 6 बजे मतदान पूरा होते ही चुनावी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। 10 मार्च को चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: