गुरूवार, जुलाई 7Digitalwomen.news

रूस को एक और बड़ा झटका, बैंकिंग क्षेत्र की दो दिग्गज कंपनियों ने सेवा बंद करने का लिया फैसला

Visa, Mastercard suspend operations in Russia over Ukraine invasion
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

रूस और यूक्रेन के बीच लगातार 11वें दिन भी जंग जारी है। वहीं इस जंग में रूस को रोकने के लिए अमेरिका समेत कई बड़े देशों ने आर्थिक प्रतिबंध लगाकर उसकी अर्थव्यवस्था को तोड़ने की कोशिश में लगे हैं। इसी क्रम में बैंकिग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी मास्टरकार्ड और वीजा ने रूस में लेनदेन का सभी काम बंद कर देने का निर्णय लिया है। वीजा और मास्टरकार्ड ने भी कड़े कदम उठाते हुए वहां से अपनी सभी सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद रूसी बैंकों द्वारा जारी किए गए मास्टर और वीजा कार्ड अब देश के बाहर काम नहीं करेंगे।
वीजा ने शनिवार को एक बड़ा बयान जारी करते हुए कहा कि रूस में तत्काल प्रभाव से हम अपनी सेवा बंद कर रहे हैं। हालांकि पुराने पेंडिंग पड़े मामले अभी निपटाए जाएंगे और लेनदेन पूरा हो जाने पर काम बंद हो जाएगा। रूस में जारी किए गए वीजा कार्ड के साथ शुरू किए गए सभी लेन-देन अब देश के बाहर काम नहीं करेंगे। इसके अलावा वीजा के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल केली ने अपने एक बयान में कहा कि हम यूक्रेन पर रूस के अकारण आक्रमण और अस्वीकार्य घटनाओं के बाद कार्रवाई करने के लिए मजबूर हैं।

Mastercard Statement on Russia Operation over Ukraine invasion

वहीं मास्टरकार्ड ने भी बयान जारी करते हुए शनिवार को कहा कि रूसी बैंकों द्वारा जारी किए गए कार्ड अब उसके नेटवर्क द्वारा काम नहीं होंगे और देश के बाहर जारी किया गया कोई भी कार्ड रूसी स्टोर या एटीएम पर काम नहीं करेगा। मास्टरकार्ड ने अपने बयान में आगे कहा कि हम इस फैसले को हल्के में नहीं लेते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: