बुधवार, दिसम्बर 7Digitalwomen.news

आखिरी चरण का प्रचार: अब काशी बना सियासी अखाड़ा, पीएम मोदी, अखिलेश, प्रियंका-राहुल का शक्ति प्रदर्शन आज

UP Elections 2022: PM Modi, Akhilesh Yadav, Rahul and Priyanka Gandhi is in Kashi as Its Last Day of Campaigning
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव अंतिम पड़ाव में आ पहुंचा है। ‌अब प्रदेश में केवल सातवें चरण के लिए 7 मार्च को वोटिंग होनी है। इस चरण में सबसे खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के आस-पास जनपदों में मतदान होना है। इसी को देखते हुए अब भाजपा, सपा, कांग्रेस और बसपा ने काशी में डेरा डाल दिया है। आखिरी चरण चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और बसपा सुप्रीमो मायावती प्रचार में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहते हैं। बता दें कि शनिवार शाम 6 बजे तक चुनाव प्रचार खत्म होने से पहले सभी राजनीतिक दल चुनाव के आखिरी चरण के लिए पूरी ताकत झोंके हुए हैं। समाजवादी पार्टी ने गुरुवार को काशी में बड़ा कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया। जिसमें अखिलेश यादव, चाचा शिवपाल यादव, रामगोपाल यादव पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी और सुभासपा के अध्यक्ष एवं ओमप्रकाश राजभर समेत तमाम सपा के गठबंधन दलों के नेता मंच पर मौजूद रहे। आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव वाराणसी में रोड शो करेंगे। इसके साथ अखिलेश काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन भी करने जाएंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में दो दिनों तक डेरा डाल दिया है। पीएम मोदी आज और कल काशी में रोड शो जनसभाएं समेत कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे ‌। पीएम शाम लगभग 4 बजे के आसपास मलदहिया स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर रोड शो शुरू होगा।‌ वहीं राहुल और प्रियंका गांधी भी आज वाराणसी में काशी विश्वनाथ में पूजा करेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। बता दें कि गुरुवार को बसपा सुप्रीमो मायावती भी काशी पहुंचीं थीं।

यूपी में सातवें चरण के लिए 9 जिलों की 54 सीटों पर होगी वोटिंग–

अब राज्य में सातवें और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। सातवें चरण में राज्य के 9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग होगी। राज्य में छह चरणों में अब तक 403 सीटों में से 349 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। राज्य में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी, दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को, चौथा चरण का मतदान 23 फरवरी को, पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को और छठे चरण का मतदान 3 मार्च को हो चुका है।सातवें चरण में आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, चंदौली और सोनभद्र जिले की 54 सीटों पर वोटिंग होगी। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में सातवें चरण की कुल 54 सीटों में से बीजेपी और उसके सहयोगियों ने 36 सीटें जीती थीं, जबकि 11 सीटें एसपी, 5 बीएसपी और एक निषाद पार्टी को हासिल हुई थी। इन विधानसभा सीटों पर होगा मतदान । रॉबर्ट्सगंज, ओबरा, दुद्धी, दीदारगंज, अतरौला, गोपालपुर, सकलडीहा, सागरी, शिवपुर, मुबारकपुर, सेवापुरी, भदोही, ज्ञानपुर, औराई, मधुबन, घोसी, मोहम्मदाबाद गहना, मऊ, मोहम्मदाबाद, सैयदपुर, चकिया, अजगर,रोहनियां, मछली शहर, मरियाहू, छांबी, मिर्जापुर, मझवां, चुनार, शाहगंज, जौनपुर, मल्हानी,बदलापुर, पिंडारा, आजमगढ़, निजामाबाद, जमानिया, मुगलसराय, फूलपुर- पवई, लालगंज, मेहरगढ़, जाफराबाद, सैदपुर, मरिहां, घोरावल, वाराणसी उत्तर, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी कैंट, गाजीपुर, जंगीपुर, जहूराबाद और मुंगरा बादशाहपुर मतदान होंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: