गुरूवार, दिसम्बर 8Digitalwomen.news

JEE Main 2022 LIVE Updates: Entrance exams in April, May; registration starts at jeemain.nta.nic.in | Check dates

जेईई मेन 2022 की परीक्षा तिथि का हुआ एलान, जाने कैसे कब होगी परीक्षा, उम्मीदवार कब और कैसे करें जेईई परीक्षा के लिए रजिस्टर

JEE Main 2022 LIVE Updates: Entrance exams in April, May; registration starts at jeemain.nta.nic.in | Check dates
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

इंजीनियरिंग के लिये दाखिले की प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पहले चरण की परीक्षा की तिथि का ऐलान हो चुका है।
पहला चरण 16-17 अप्रैल से, दूसरा चरण 24-29 मई से आयोजित किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने जेईई मेन 2022 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। जेईई मेन सत्र 16, 17, 18, 19, 20, 21 अप्रैल को होगा। वहीं जेईई मेन सत्र-दो की परीक्षा का आयोजन 24, 25 , 26, 27, 28, और 29 मई को आयोजित किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया जेईई के ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर कर सकते हैं।
एनटीए जेईई मेन 2022 आवेदन फॉर्म केवल 1 मार्च से 31 मार्च शाम 5 बजे तक तक ऑनलाइन मोड में उपलब्ध है। एनटीए ने अधिसूचित किया है कि छात्रों को जेईई मेन 2022 आवेदन पत्र सुधार सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी।

क्या है जेईई परीक्षा:
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन में दो पत्र (पेपर) होते हैं । इसके तहत पहले पत्र का आयोजन एनआईटी, आईआईआईटी एवं अन्य केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों तथा राज्य सरकारों की हिस्सेदारी वाले मान्यता प्राप्त संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों में बीई और बीटेक स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में दाखिले के लिये होता है।
यह जेईई एडवांस के लिये पात्रता परीक्षा भी होती है जो आईआईटी में दाखिले के लिये होती है। इसमें दूसरा पत्र वास्तुकला में स्नातक एवं योजना में स्नातक कोर्स में दाखिले के लिये होता है। उम्मीदवारों को प्रदर्शित परीक्षा शहरों की पसंद एनटीए के अनुसार जेईई मेन 2022 के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के दौरान भरे गए स्थायी और पत्राचार पते पर आधारित होगी।
जेईई मेन 2022 के इच्छुक उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा देश भर के एनआईटी, आईआईआईटी और आईआईटी में स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के लिए कार्यक्रम जारी करने की प्रतीक्षा कर रहे थे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: