गुरूवार, दिसम्बर 8Digitalwomen.news

25 फरवरी से तीन दिवसीय असम के दौरे पर होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविद , लचित बरफुकन की 400वीं जयंती समारोह का करेंगे उद्घाटन

President Kovind to visit Assam on Feb 25-27, will inaugurate year-long birth anniversary celebration of Lachit Borphukan
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार 25 फरवरी को गुवाहाटी में 17वीं शताब्दी के एक महान और वीर योद्धा लचित बोरफुकन की 400वीं जयंती समारोह का उद्धाघन करेने वाले हैं।
यह उत्सव असम में सालभर चलता है। इस समारोह के संदर्भ में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राष्ट्रपति के 25 से 28 फरवरी तक तीन दिवसीय यात्रा की घोषणा की है।
हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि भारत के राष्ट्रपति गुवाहाटी के श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में लचित बोरफुकन की 400वीं जयंती के सालभर चलने वाले समारोह का उद्घाटन करेंगे। साथ ही कहा असम सरकार ने अलाबोई युद्ध के सैनिकों की भक्ति, समर्पण, शहादत के लिए राज्य सरकार ने श्रद्धांजलि के रूप में कामरूप जिले के दादरा में एक सुंदर युद्ध स्मारक स्थापित करने का निर्णय लिया है, जहां विभिन्न जाति और पंथ के असमिया सैनिक हैं।

इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जोरहाट में लचित बोरफुकन मैदान की आधारशिला भी रखेंगे, जिसका नए डिजाइन के साथ पुनर्निर्माण किया जाएगा। साथ ही अपनी तीन दिवसीय लंबी यात्रा के दौरान भारत के राष्ट्रपति 26 फरवरी को तेजपुर का दौरा करेंगे और वह केंद्रीय विश्वविद्यालय तेजपुर के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे।

राष्ट्रपति दौरे के दौरान 26 फरवरी की शाम काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करेंगे और साथ ही वह एलिवेटेड कॉरिडोर, काजीरंगा के इतिहास के संरक्षण के उपायों सहित काजीरंगा के संरक्षण पर असम सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों की भी समीक्षा करेंगे।
वहीं मुख्यमंत्री सरमा ने आगे कहा कि लचित बोरफुकन की 400वीं जयंती का एक और कार्यक्रम नई दिल्ली में भी आयोजित किया जायेगा। राज्य सरकार उस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करेगी। इसके अलावा इस कार्यक्रमों को मुंबई और अहमदाबाद में भी आयोजित किया जायेगा, जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह को आमंत्रित किया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: