बुधवार, नवम्बर 30Digitalwomen.news

जल्द हीं बिहार को मिलेगा चौथा गोरखपुर से सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे, गोपालगंज, सीवान, सुपौल, सहरसा सहित सूबे के 10 जिलों से हो कर गुजरेगा यह एक्स्प्रेस-वे

Bihar set to get its 4th expressway, will connect Gorakhpur to Siliguri
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

बिहार में जल्द हीं अब चार नए एक्सप्रेस-वे का निर्माण होने वाला है। इस एक्सप्रेस-वे राज्य के खासियत यह होगी की यह राज्य के 38 जिलों में से 28 जिलों से होकर गुजरने वाली है। माना जा रहा है कि यह नया एक्सप्रेस-वे बिहार के विकास में काफी अहम होगा। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से आसपास के गांवों, जिलों और शहरों के लाखों लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
फिल्हाल हमने आपको बिहार के तीन एक्सप्रेस-वे के बारे में बताया है। जिनमें सबसे पहला 271 किलोमीटर लंबा और 6 लेन का बनने वाला औरंगाबाद से जयनगर एक्सप्रेस-वे है. दूसरा 695 किलोमीटर लंबा रक्सौल से हल्दिया-एक्सप्रेस-वे है। तीसरा 350 किलोमीटर लंबा बक्सर- भागलपुर एक्सप्रेस-वे है। वहीं अब चौथे एक्सप्रेस-वे गोरखपुर-सिलीगुड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं। यह बिहार का चौथा एक्सप्रेस-वे गोरखपुर सीमा से होकर सिलीगुड़ी तक जायेगा।
केंद्र सरकार ने इस एक्सप्रेस-वे को बनाने की अनुमति प्रदान कर दी है।

छह से आठ लेन का बनने वाला 650 किलोमीटर लंबा होगा। जबकि एक्सप्रेस-वे का 416 किलोमीटर का हिस्सा बिहार से होकर गुजरेगा। इस सड़क के बारे में बिहार के पथ निर्माण विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने कहा था कि, गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे के निर्माण से सबसे अधिक बिहार के लोगों को लाभ होगा।

किन किन अहम शहर से हो कर गुजरेगा यह एक्सप्रेस-वे:

गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे बिहार के 10 जिलों से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेस-वे गोपालगंज, सीवान, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज से होते हुए सिलीगुड़ी को टच करते हुए जायेगा। यह एक्सप्रेस-वे भी पूरी तरह से ग्रीनफ़ील्ड होगा। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे न केवल बिहार को उत्तर प्रदेश से जोड़ेगा बल्कि यह पश्चिम बंगाल को भी बिहार से जोड़ेगा।

इस एक्सप्रेस-वे के बनने से गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे बनने से सीधे तौर पर गोपालगंज, सीवान, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज के हजारों लोगों को रोजगार मिलेंगे। लोगों को इस एक्सप्रेस-वे पर सीधे भर्ती किया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: