बुधवार, अक्टूबर 5Digitalwomen.news

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा आज से शुरू, जानें बीएसईबी के द्वारा जारी किए जरूरी दिशा-निर्देश

BSEB Matric Exam 2022: Bihar Board Class 10 Exams From Today; Know Last-Minute Instructions For Candidates
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी बीएसईबी के कक्षा 10वीं की परीक्षा आज 17 फरवरी 2022 से शुरू हो रही है। यह निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 का संचालन 24 फरवरी 2022 तक किया जाएगा।
रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार बिहार बोर्ड के 10वीं कक्षा की परीक्षा में करीब 16.50 लाख विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।
कोविड-19 के मद्देनजर परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। पहली पाली में करीब 8.27 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, जबकि दूसरी पाली में करीब 8.21 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। दोनों पालियों को मिलाकर बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए छात्राओं की संख्या करीब 8.06 लाख है जबकि छात्रों की संख्या करीब 8.45 लाख है।

वहीं परीक्षा के सफल आयोजन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी जिलों के जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया है। निर्देश में कहा गया है कि पूरी परीक्षा के दौरान कड़ाई बरती जाए और परीक्षा संचालन से संबंधित जारी सभी दिशा-निदेशों का पूरी पारदर्शिता एवं सख्ती के साथ पालन कराया जाए।
सभी परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। निर्देश दिया गया है कि परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में धारा-144 प्रभावी रहने के कारण परीक्षार्थियों के अतिरिक्त कोई भी अनधिकृत व्यक्ति परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करे।

बिहार बोर्ड ने इस परीक्षा के जरूरी दिशानिर्देश:

1.बीएसईबी द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, जो विद्यार्थी समूह एक परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें आगे की परीक्षाओं और अन्य प्रक्रियाओं में भी समूह एक में ही गिना जाएगा। यही नियम बिहार बोर्ड 10वीं समूह दो परीक्षा के विद्यार्थियों पर भी लागू होगा।

2.जो परीक्षार्थी समूह एक परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें सुबह 9.20 तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश ले लेना होगा। पहले समूह की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक होगी। समूह दो के लिए परीक्षा केंद्र में प्रवेश का समय दोपहर 1.35 बजे है। इनकी परीक्षा दोपहर 1.45 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगी।

3.किसी भी विद्यार्थी को किसी भी परिस्थिति में बिहार बोर्ड द्वारा जारी एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ आपको अपना एक वैध फोटो आईडी प्रूफ भी ले जाना होगा।

4.परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ डिवाइस या अन्य किसी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नहीं जा सकते हैं। अगर आपके पास ऐसी कोई चीज मिलती है तो उसे परीक्षा केंद्र के बाहर ही जमा करा लिया जाएगा।

5.सभी विद्यार्थी आंसर लिखने के लिए एक नीले रंग का बॉल प्वाइंट पेन लेकर जरूर जाएं। बोर्ड के निर्देशानुसार पेन, पेंसिल, शार्पनर, इरेजर, स्केल, ज्योमेट्री बॉक्स हर विद्यार्थी को खुद ही लेकर आना है।

6.कोरोना वायरस महामारी से सुरक्षा एहतियातों के मद्देनजर विद्यार्थी को परीक्षा के दौरान मास्क पहनकर रखना होगा। सलाह दी गई है कि हैंड सैनिटाइजर की छोटी और पारदर्शी बोतल भी साथ ले जाएं।

खास जानकारी :
इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 के छात्रों को दोनों पालियों में अलग-अलग रंगों की आंसर शीट दी जाएगी। बिहार बोर्ड 10वीं के छात्रों को पहली पाली में पिंक कलर की शीट और दूसरी पाली में मैजेंटा कलर की शीट मिलेगी। ऐसा नकल को रोकने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: