मंगलवार, दिसम्बर 6Digitalwomen.news

मध्यप्रदेश होगा पहला राज्य जहाँ एमबीबीएस की पढ़ाई होगी हिंदी में, अगले सत्र से होगी इसकी शुरुआत

JOIN OUR WHATSAPP GROUP

मध्यप्रदेश सरकार शिक्षा की क्षेत्र में एक बड़ी पहल करते हुए अब राज्य में आगामी सत्र से भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी माध्यम में शुरू कराएगी।

इस बात की जानकारी राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने मंगलवार को दी है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश एमबीबीएस की हिंदी में पढ़ाई कराने वाला पहला राज्य बनेगा। बता दें कि कॉलेज का नया सत्र अगले दो महीने में हीं शुरू होने वाला है और इस योजना को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। इस दिशा में शुरुआत करते हुए चिकित्सा शिक्षा निदेशक डॉक्टर जितेन शुक्ला के नेतृत्व में 14 सदस्यों की एक समिति गठित की गई है। यह समिति हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई को लेकर कार्य योजना तैयार करेगी।
राज्य चिकित्सा मंत्री सारंग ने बताया कि 26 जनवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एमबीबीएस और अन्य मेडिकल पाठ्यक्रमों को हिंदी में पढ़ाने की घोषणा की थी। विभाग ने यह फैसला इसी के मद्देनजर लिया है।

वहीं इस योजना के पहले चरण में पढ़ाई के लिए हिंदी भाषा को चुनने वाले छात्रों को दो महीने हिंदी और दो महीने अंग्रेजी में शिक्षा दी जाएगी। आगे के कार्य उनके मूल्यांकन के बाद किए जाएंगे। कार्यक्रम के दूसरे चरण में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकेमिस्ट्री के किताबों की व्यवस्था की जाएगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: