बुधवार, दिसम्बर 7Digitalwomen.news

COVID19: School, Colleges Reopening 2022: Here’s State-Wise Updates

कोविड-19 के मामलों में कमी के बाद कई राज्यों में आज से फिर खुले स्कूल और शैक्षणिक संस्थान, जानें अपने राज्य की स्थिति

COVID19: School, Colleges Reopening 2022: Here’s State-Wise Updates
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

कोरोना के संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही आज से यानी 01 फरवरी से शैक्षणिक संस्थान माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर की कक्षाओं के लिए पुन: खुल गए हैं।
जबकि, कुछ राज्यों में 03 फरवरी, 2022 से शिक्षण संस्थान खुलने जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के मामलों की खतरनाक वृद्धि को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिए गए थे। आईये जानते हैं आपके राज्य में स्कूल-कॉलेज के खुलने को लेकर क्या स्थिति है।

COVID19: School, Colleges Reopening 2022

उत्तराखंड में 10वीं से 12वीं तक के स्कूल खुले:
उत्तराखंड सरकार के निर्देशानुसार, राज्य में 10वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए सभी सरकारी, गैर सरकारी और निजी स्कूल सोमवार, 31 जनवरी से शारीरिक तौर पर कक्षाओं के लिए खुल गए हैं। जबकि राज्य में आंगनबाड़ी केंद्र, कक्षा नौ और इससे नीचे की सभी कक्षाओं के बच्चों के लिए स्कूल अगले आदेश तक बंद ही रहेंगे, लेकिन इन जगहों पर ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

त्रिपुरा में सभी स्कूल खुले:
त्रिपुरा में, प्री-प्राइमरी से कक्षा 12वीं तक के लिए स्कूल सोमवार, 31 जनवरी को फिर से खुल गए हैं। इससे पहले, प्री-प्राइमरी से कक्षा सातवीं तक की कक्षाओं को 30 जनवरी तक के लिए निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, आठवीं से 12वीं तक की कक्षाओं को COVID-19 दिशा-निर्देशों के तहत संचालन की अनुमति थी।

कर्नाटक में खुले स्कूल और कॉलेज:

कर्नाटक के बेंगलुरु में स्कूल, कॉलेज को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। राज्य में 31 जनवरी से, स्कूलों में सभी कक्षाएं COVID-19 उचित व्यवहार और प्रोटोकॉल के सख्त कार्यान्वयन के साथ चालू हो गई हैं।

School Reopening 2022: Picture from Rajasthan govt school

मध्य प्रदेश में खुले स्कूल, कॉलेज :

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में स्कूलों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ एक फरवरी से फिर से खोलने की अनुमति फिर से मिल गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चिकित्सा विशेषज्ञों के परामर्श के बाद नई दिशा निर्देशों के साथ स्कूलों को फिर से खोलने के लिए हरी झंडी दे दी है।

राजस्थान में 10वीं-12वीं के स्कूल फिर खुले:
राजस्थान में आज से यानी एक फरवरी से कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुल गए हैं। वहीं, कक्षा छह से नौवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल 10 फरवरी से फिर से खुलेंगे। सरकार ने शुक्रवार को जारी नए कोविड दिशा-निर्देशों में कहा कि स्कूल खुलने के बावजूद छात्र-छात्राओं के पास ऑनलाइन शिक्षा का विकल्प भी रहेगा।

Students back to their classrooms after several months

हरियाणा एवं चंडीगढ़ में शुरू हुए स्कूल:
हरियाणा और चंडीगढ़ में भी कक्षा 10वीं से 12वीं के लिए स्कूल और कॉलेज एक फरवरी से फिर से खोल दिए गए हैं। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर और चंडीगढ़ प्रशासन ने संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

महाराष्ट्र के पुणे में भी स्कूल पुन: शुरू:

महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्कूल और कॉलेज आज से यानी एक फरवरी से फिर से खुल गए हैं। जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में, प्री-प्राइमरी से कक्षा 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल पिछले सप्ताह ही फिर से खोल दिए गए थे।

तमिलनाडु में शुरू हुई फिर से कक्षाएं:
तमिलनाडु में कक्षा एक से 12वीं तक के लिए स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय एक फरवरी से फिर से शुरू हो गए हैं। लेकिन राज्य में अभी प्ले स्कूल, एलकेजी और यूकेजी की कक्षाएं बंद रहेंगी।

तेलंगाना में एक फरवरी से खुले स्कूल और कॉलेज:
तेलंगाना में सभी सरकारी, निजी स्कूल, कॉलेजों में एक फरवरी से शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं।

Happy faces of children (file photo)

हिमाचल में तीन फरवरी से खुलेंगे शिक्षण संस्थान:
हिमाचल सरकार ने प्रदेश में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए तीन फरवरी से स्कूल पुन: खोलने की मंजूरी दे दी है। राज्य में अन्य सभी कोचिंग संस्थान, उच्च शिक्षण संस्थान, पुस्तकालय आदि भी तीन फरवरी से खोल दिए जाएंगे। स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए नियमित कक्षाएं भी 50 फीसदी क्षमता से शुरू हो जाएगी।

पश्चिम बंगाल में 12वीं तक के स्कूल तीन तारीख से खुलने को तैयार:

पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य में कक्षा 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान में शारीरिक कक्षाएं तीन फरवरी से पुन: प्रारंभ कर दी जाएंगी। इस दौरान COVID-19 दिशा-निर्देशों का ध्यान रखे जाने के आदेश हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: