मंगलवार, दिसम्बर 6Digitalwomen.news

India registers first Covid-19 vaccine for animals

जानवरों के लिए पहली कोविड-19 वैक्सीन तैयार, 23 कुत्तों पर किया गया सफल परीक्षण

Oxford COVID vaccine authorised in the UK – global health expert on why this is a key moment
India registers first Covid-19 vaccine for animals
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

देश के वैज्ञानिकों को जानवरों की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार करने में सफलता मिल गई है। हरियाणा के हिसार में स्थित केंद्रीय अश्व अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने सेना के 23 कुत्तों पर इसका सफल ट्रायल किया है। वैक्सीन लगने के 21 दिन बाद कुत्तों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ एंटीबॉडी देखी गईं।

बता दें की कुछ माह पहले चेन्नई स्थित चिड़ियाघर में मृत शेर में कोविड-19 वायरस की पहचान की गई थी। जांच में पता लगा कि उसकी शेर की मौत कोविड के डेल्टा वैरिएंट से हुई थी। वहीं अब कुत्तों पर सफल ट्रायल के बाद इस वैक्सीन का ट्रायल गुजरात के जूनागढ़ स्थित सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क के 15 शेरों पर की जायेगी, जिसे गुजरात सरकार से अनुमति मिलने के बाद शुरू किया जाएगा। इसके बाद वैक्सीन को बाजार में उतारकर पशुओं का भी टीकाकरण किया जा सकेगा।

वैक्सीन को विकसित करने वाले संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. नवीन कुमार ने बताया कि सॉर्स कोरोना वायरस जानवरों में कुत्ता, बिल्ली, शेर, चीता, तेंदुआ, हिरण में प्रमुखता से देखने को मिला है। इस कारण उन्होंने इंसानों में आए डेल्टा वैरिएंट वायरस को ही लैब में आइसोलेट किया और उसका इस्तेमाल कर वैक्सीन बनाने में सफलता हासिल की।

Leave a Reply

%d bloggers like this: