बुधवार, जुलाई 6Digitalwomen.news

NEET UG Counselling 2021: Registration For Round 1 Begins Today

NEET UG में दाखिले के लिए पंजीकरण आज से शुरू, 24 जनवरी होगी पंजीकरण की अंतिम तिथि

neet ug result 2021
NEET UG Counselling 2021: Registration For Round 1 Begins Today
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

केंद्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा यानी की नीट यूजी के लिए आज से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। काउंसलिंग की यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी की जाएगी। जिसमें पहला चरण में 19 से 24 जनवरी तक काउंसलिंग होगी। अखिल भारतीय स्तर पर मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, केंद्रीय विश्वविद्यालय व संस्थानों से लेकर एम्स के लिए नीट काउंसलिंग कर रही है। इसके तहत चार चरणों में शुरुआती दो चरण में अखिल भारतीय कोटा स्तर पर सीटों की काउंसलिंग होगी। वहीं, तीसरे चरण के तौर पर मोपअप चरण होगा और अंतिम चरण में खाली रह गई सीटों को भरा जाएगा।
काउंसलिंग कमेटी के मुताबिक, पंजीकरण प्रक्रिया के साथ विद्यार्थियों को फीस भी जमा करनी होगी। इसके तहत 24 जनवरी दोपहर 12 बजे तक पंजीकरण कर सकते हैं। वहीं, फीस भुगतान के लिए अतिरिक्त तीन घंटे का समय दिया गया है।
इस पंजीकरण प्रक्रिया के पूरे होने के बाद 26 जनवरी तक संस्थान अपने स्तर पर दस्तावेज का सत्यापन करेंगे और इसके बाद 29 जनवरी को सीटों के आवंटन को लेकर पहला परिणाम घोषित किया जाएगा।

बता दें की नीट काउंसलिंग के दौरान एमबीबीएस के लिए 89,395 सीटों को लेकर काउंसलिंग की जाएगी। वहीं, बीडीएस के लिए 27,948, आयुष के लिए 9,720, बीवीएससी और एएच कोर्स के लिए 603 सीटों पर काउंसलिंग की जाएगी। इसके अलावा एम्स में बीएससी नर्सिंग के लिए 1,899 और जीपमर में एमबीबीएस के लिए 249 सीटों पर दाखिला होगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: