मंगलवार, मई 24Digitalwomen.news

Punjab Assembly Elections 2022: PM Modi to visit Punjab’s Ferozepur today, launch new medical infrastructure

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पंजाब दौरा आज, फिरोजपुर में कई विकास योजनाओं की देंगे सौगात, किसान संगठनों ने विरोध करने का किया एलान

Punjab Assembly Elections 2022: PM Modi to visit Punjab’s Ferozepur today, launch new medical infrastructure
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

किसान आंदोलन खत्म होने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार पंजाब दौरे पर जा रहे हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी का यह दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भाजपा आज इस राज्य में चुनाव का शंखनाद भी करने जा रही है। पीएम मोदी फिरोजपुर में कई विकास योजनाओं की सौगात भी देंगे। प्रधानमंत्री पंजाब में 42,750 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत के कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इसके साथ प्रधानमंत्री यहां जनसभा को भी संबोधित करेंगे। पीएम के मंच पर पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर भी मौजूद रहेंगे। ‌वहीं पीएम के दौरे को लेकर पंजाब के कई किसान संगठनों ने विरोध करने का एलान किया है। फिरोजपुर में दोपहर पीएम दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, अमृतसर-ऊना खंड को चार लेन में परिवर्तित करने, मुकेरियां-तलवाड़ा रेल लाइन का आमान परिवर्तन, फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट केंद्र और कपूरथला व होशियारपुर में दो नए चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी की यात्रा को लेकर 9 किसान संघों ने घोषणा की है कि वे रैली का विरोध प्रदर्शन करेंगे और प्रदेशभर में “Modi Go Back” के बैनर लगाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री के खिलाफ #Modigoback हैशटैग चलाने का आह्वान किया है। किसानों के विरोध को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के तगड़े इंतजाम किए गए हैं।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे के साथ इन विकास योजनाओं की पीएम रखेंगे नींव:

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिरोजपुर में बहुप्रतीक्षित 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे। इस एक्सप्रेस-वे बनाने में 39,500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस सड़क के बन जाने से दिल्ली से अमृतसर और अमृतसर से कटरा तक के सफर को आधे समय में तय किया जा सकेगा। यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे सिख धार्मिक स्थलों सुल्तानपुर लोढी़, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा स्थित हिन्दुओं की पवित्र धर्मस्थली वैष्णो देवी को जोड़ेगा। यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के प्रमुख औद्योगिक शहरों अंबाला, चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा को भी जोड़ेगा। इसके अलाव लगभग 1700 करोड़ रुपये की लागत से अमृतसर-ऊना खंड को चार-लेन का बनाया जाएगा। कुल 77 किलोमीटर लंबा यह खंड उत्तरी पंजाब और हिमाचल प्रदेश के बीच लंबवत विस्तार में फैले वृहद अमृतसर से भोटा कॉरिडोर का हिस्सा है। प्रधानमंत्री 410 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मुकेरियां और तलवाड़ा के बीच बनने वाली लगभग 27 किलोमीटर लंबी एक नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन की आधारशिला रखेंगे। यह रेल लाइन नांगल बांध-दौलतपुर चौक रेलवे खंड का विस्तार होगी। वहीं चिकित्सा क्षेत्र में प्रधानमंत्री कपूरथला और होशियारपुर में लगभग 325 करोड़ रुपए की लागत से लगभग 100 सीटों की क्षमता वाले दो मेडिकल कॉलेज की भी नींव रखेंगे। बनाए जाएंगे। बता दें कि इस पंजाब के लिए 3 मेडिकल कॉलेज मंजूर किए गए हैं, जिनमें से मोहाली के लिए मंजूर किए कॉलेज में कामकाज पहले ही शुरू हो चुका है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: