सोमवार, अक्टूबर 3Digitalwomen.news

India approves 2 Covid vaccines

भारत सरकार ने दो अन्य वैक्सीनों के उपयोग की दी अनुमति

The Oxford/AstraZeneca vaccine is the first to publish peer-reviewed efficacy results. Here's what they tell us — and what they don't
India approves 2 Covid vaccines
JOIN OUR WHATSAPP GROUP

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत सरकार ने कोरोना के दो और वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने कोवोवैक्स और कोर्बीविकेस को आपात स्थिति के लिए मंजूरी दी है। इसके अलावा एंटीवायरल दवा Molnupiravir को भी मंजूरी दी गई है। इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। 

स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा कि कॉर्बेवैक्स वैक्सीन भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित RBD प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। इसे हैदराबाद स्थित फर्म बायोलॉजिकल-ई में बनाया गया है। यह भारत में विकसित हुआ तीसरा टीका है। वहीं, कोवोवैक्स का निर्माण पुणे स्थित फर्म सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया जाएगा।

बता दें की इस से पहले भारत में अभी तक कोरोना की आठ वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। जिसमें भारत स्वदेशी निर्मित वैक्सीन कोविडशील और कोवाक्सिन भी शामिल हैं। भारत में सबसे ज्यादा कोविडशील की खुराकें लगाई गई हैं। इस दोनों वैक्सीन को विश्व स्वास्थ संगठन की ओर से भी मंजूरी मिल चुकी है। इसके अलावा भारत में रूस की स्पुतनिक वी, स्पुतनिक लाइट, अमेरिकी की फाइजर की कोरोना वैक्सीन और जॉनसन एंड जॉनसन को भी आपात स्थिति के लिए अनुमति दी जा चुकी है। इसके अलावा लोग जायडस कैडिला वैक्सीन की खुराक ले रहे हैं। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: