शनिवार, जनवरी 29Digitalwomen.news

Bollywood: Happy Birthday Iconic Star Govinda

फिल्मी परदे के हीरो नंबर वन गोविंदा ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों को हंसाया और रुलाया भी

Happy Birthday Iconic Star Govinda

80 के दशक में एक ऐसा युवा कलाकार जो आते ही फिल्मी पर्दे पर छा गया। उसका स्टाइल और डांस प्रशंसकों को इतना पसंद आया है कि वह बॉलीवुड का ‘हीरो नंबर वन’ बन गया। इस एक्टर ने अपने अभिनय से दर्शकों को खूब हंसाया और रुलाया भी। बड़े शहरों से लेकर गांव तक लोगों में इस एक्टर के लिए दीवानगी खूब सर चढ़कर बोली। हम बात कर रहे हैं गोविंदा की। आज गोविंदा का जन्मदिन है। यह एक्टर 58 साल के हो गए हैं। गोविंदा को प्यार से ‘चीची’ बुलाते हैं, इसका मतलब छोटी उंगली होता है । उन्हें बॉलीवुड का कॉमेडी किंग कलाकार भी कहा जाता है। फिल्मों की दुनिया का यह राजा बाबू लंबे समय तक दर्शकों के दिलों पर राज किया । गोविंदा ने अपनी फिल्मों से दर्शकों को खूब हंसाया तो कई बार इमोशनल भी करते रहे हैं । नब्बे के दशक के वो सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में रहे । उनका जलवा कुछ ऐसा रहा है कि फिल्म डायरेक्टर घंटों उनका इंतजार किया करते थे। लेकिन गोविंदा की मां कभी नहीं चाहती थीं कि वे एक्टर बनें ‌ हालांकि, पिता का उन्हें बराबर सहयोग मिला । गोविंदा बताते हैं कि मां चाहती थी कि मैं बैंक में जॉब करूं । मेरे ही पापा थे, जिन्होंने मुझे एक्टिंग फील्ड में आने के लिए प्रेरित किया । बता दें कि बॉलीवुड के हीरो नंबर वन ने राजनीति में भी अपना हाथ आजमा चुके हैं । गोविंदा ने वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेसी टिकट पर मुंबई से चुनाव लड़ा था । उन्होंने भाजपा के राम नाईक को हराया था । लेकिन कुछ समय बाद इस कलाकार को राजनीति रास नहीं आई । 2008 में उन्होंने राजनीति को अलविदा कह दिया था । आइए जानते हैं गोविंदा का फिल्मी सफर कैसा रहा ।

गोविंदा का जन्म मुंबई के विरार में 21 दिसंबर 1963 को हुआ था–

गोविंदा का जन्म मुंबई के विरार में 21 दिसंबर 1963 को हुआ था । उन्हें ‘विरार का छोरा’ भी कहा जाता है । उनके पिता अरुण आहूजा और मां निर्मला देवी भी फिल्‍मों में काम करते थे । वहीं मां-बाप की तरह गोविंदा को भी एक्टिंग करने का बेहद शौक था । बहुत कम लोग जानते हैं कि जब गोविंदा पैदा हुए थे तो उनके पिता ने गोद में लेने से भी इंकार कर दिया था । इसकी वजह खुद गोविंदा ने बताते हुए कहा था, ‘जब मैं गर्भ में था तो मां (निर्मला देवी) साध्वी बन गई थीं । वह पापा के साथ ही रहती थीं, लेकिन बिल्कुल साध्वी की तरह । कुछ महीनों बाद मेरा जन्म हुआ तो पापा ने मुझे गोद लेने से इनकार कर दिया । दरअसल, उन्हें ऐसा लग रहा था कि मेरे कारण मां उनसे अलग होकर साध्वी बनी हैं । कुछ समय बाद जब लोगों ने उन्हें मेरे बारे में कहा कि कितना खूबसूरत बच्चा है, कितना अच्छा लड़का है, तब उन्होंने मुझे प्यार करना शुरू किया । गोविंदा ने सुनीता से 11 मार्च 1987 को शादी की थी, लेकिन 5 साल तक उन्होंने अपने शादीशुदा होने की बात छुपा रखी थी ।

वर्ष 1986 में ‘इल्जाम’ फिल्म से गोविंदा ने किया था डेब्यू–

बता दें कि गोविंदा ने 1985 में जून के महीने में ‘लव 86’ फिल्म की शूटिंग शुरू की और इसी साल जुलाई के मध्य तक उन्होंने 40 फिल्में साइन की थी, जो एक रिकॉर्ड बन गया । लेकिन उनकी पहली रिलीज फिल्म ‘इल्जाम’ थी, जो साल 1986 में हुई । इल्जाम के गीत स्ट्रीट डांसर ने उन्हें रातोंरात डासिंग स्टार बना दिया । उन्‍होंने फिल्‍म ‘इल्‍जाम’ से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था । उसके बाद वर्ष 1988 में आई फिल्म ‘हत्या’ सुपरहिट रही । इसके बाद गोविंदा ने कई फिल्में सुपरहिट दी और बॉलीवुड में दर्शकों में अपनी खास पहचान बनाई । इसके बाद वर्ष 1992 में गोविंदा ने फिल्‍म ‘शोला और शबनम’ में काम किया । गोविंदा का सितारा चमका और फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर धमाकेदार कमाई की । फिल्‍म में दिव्‍या भारती और गोविंदा की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया ।

करिश्मा कपूर और गोविंदा की जोड़ी काे दर्शकों ने खूब पसंद किया–

गोविंदा ने कई अभिनेत्रि‍यों के साथ काम किया, लेकिन दर्शकों ने उनकी जोडी अभिनेत्री करिश्‍मा कपूर के साथ बेहद पसंद की । उन्‍होंने वर्ष 1993 में ‘आंखें’, 1994 में ‘राजा बाबू’, 1995 में ‘कुली नंबर 1’, 1996 में ‘साजन चलें ससुराल’, 1997 में ‘हीरो नंबर 1’, ‘दीवाना मस्‍ताना’ और ‘बड़े मियां और छोटे मियां’ स्वर्ग, खुदगर्ज, हीरो नं.-1, आंटी नं.-1, दूल्हे राजा, कुंवारा, पार्टनर आदि का नाम शामिल है । जैसी सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया । गोविंदा ने अपनी एक्‍टिंग और डांस से दर्शकों से खूब वाहवाही लूटी । गोविंदा के लिए सबसे ज्‍यादा हिट फिल्‍में डेविड धवन ने बनाई । उन्‍होंने कई एक्‍शन फिल्‍में में भी काम किया लेकिन दर्शकों ने उन्‍हें ज्‍यादा कॉमेडी फिल्‍मों में पसंद किया । इसके अलावा गोविंदा की कादर खान, शक्ति कपूर और सतीश कौशिक के साथ भी जोड़ी दर्शकों ने खूब सराही ‌ गोविंदा अभी तक करीब 165 फिल्मों में नजर आ चुके हैं । उन्हें 12 फिल्म फेयर अवॉर्ड नॉमिनेशन, एक फिल्मफेयर स्पेशल अवॉर्ड, एक फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट कॉमेडियन और चार जी सिने अवॉर्ड मिल चुका है ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: