रविवार, फ़रवरी 5Digitalwomen.news

2/3rd of Delhi fully vaccinated against COVID-19

कोरोना महामारी के बीच दिल्ली की दो तिहाई आबादी हुई वैक्सीनेटेड, अब हर घर दस्तक अभियान शुरू

2/3rd of Delhi fully vaccinated against COVID-19

कोरोना महामारी के बीच राजधानी के लोगों के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर है।
दिल्ली में कोरोना टीकाकरण ने दो तिहाई का आंकड़ा पार कर लिया है। यानी, कुल आबादी में से एक करोड़ लोग दोनों खुराक लेकर टीकाकरण पूरा कर चुके हैं। जिसके बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञ मान रहे हैं कि ओमिक्रॉन जैसे वैरिएंट से बचाव के लिए यह सुरक्षा कवच है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार शाम 6 बजे दिल्ली में दोनों खुराक का टीकाकरण पूरा करने वालों की संख्या एक करोड़ पार हुई है। अब तक कुल टीकाकरण 2.46 करोड़ से अधिक हो चुका है। इनमें से 1.46 करोड़ लोग पहली खुराक ले चुके हैं और उनमें से एक करोड़ लोग दोनों खुराक ले चुके हैं। 

बता दें की राजधानी में कुल वयस्क आबादी 1.50 करोड़ है। इसके आधार पर विभाग ने बताया कि 97 फीसदी आबादी वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ले चुकी है, जबकि दो तिहाई यानी करीब 67 फीसदी लोग दोनों खुराक लेकर टीकाकरण पूरा कर चुके हैं। वहीं राजधानी में अभी भी चार लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें एक भी खुराक नहीं लगी है और इनकी पहचान के लिए अब हर घर दस्तक अभियान चलया जा रहा है। 
इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें जरूरत पड़ने पर लोगों के घर जाकर वैक्सीन भी लगा रही हैं।

राजधानी दिल्ली में अब तक इतनों को लग चुका है कोरोना वैक्सीन:

कोविन वेबसाइट के अनुसार, राजधानी दिल्ली में अब तक 1.41 करोड़ पुरुषों और 1.04 करोड़ महिलाओं को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनके अलावा 7,381 खुराक ट्रांसजेंडर को दी गई हैं। अगर वैक्सीन की बात करें तो 1.94 करोड़ खुराक अकेले कोविशील्ड की दी गई हैं, जबकि 50.61 लाख खुराक कोवाक्सिन और 87,691 खुराक स्पूतनिक-5 वैक्सीन की दी जा चुकी हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: