शनिवार, जनवरी 29Digitalwomen.news

PM Narendra Modi to inaugurate Saryu Nahar National Project in Uttar Pradesh

पीएम मोदी आज करेंगे सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का लोकार्पण, यूपी के नौ जिलों के 29 लाख किसान होंगे लाभान्वित

PM Narendra Modi to inaugurate Saryu Nahar National Project in Uttar Pradesh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश की सबसे बड़ी नहर परियोजना सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण आज करेंगे।इस परियोजना की शुरुआत 1978 में की गई थी। यह नहर परियोजना गोंडा सहित नौ जिलों के किसानों के लिए एक वरदान साबित होगी। जिले में 808 किलोमीटर लंबी इस नहर योजना से किसानों को मंहगी सिंचाई की परेशानी से प्रभावी तौर पर छुटकारा मिलेगा। गोंडा जिले में यह सरयू नहर बहराइच से होकर प्रवेश करेगी। पीएम मोदी आज इस सौगात को देश को समर्पित करेंगे।

बता दें की साल 1978 में उत्तर प्रदेश के बहराइच और गोंडा जिले की सिंचन क्षमता के विस्तार के लिए घाघरा कैनाल नामक परियोजना का शुभारंभ हुआ था। चार साल तक परियोजना पर काम चलता रहा, लेकिन परियोजना पूरी नहीं हुई। सुरसा की तरह परियोजना की लागत बढ़ती गई और काम भी पूरा नहीं हो पाया। वर्ष 1982 में  परियोजना का विस्तार करते हुए अन्य जिलों को भी इसमें शामिल कर दिया गया।

इसका नाम ट्रांस घाघरा-राप्ती-रोहिणी कर दिया गया। लेकिन बाद में इसका नाम सरयू नहर परियोजना कर दी गई। करीब सवा लाख किलोमीटर तक फैली इस परियोजना से कई लाख किसानों को सिंचाई की समस्या से निजात मिलेगी। इस परियोजना का मुख्य भाग गोंडा है। जिले में बहराइच के रास्ते गोंडा में आईं दो मुख्य नहरों से 45 नहरें निकाली जा चुकी हें। 

इस मुख्य शाखा के अलावा माइनर व टेल तक पानी पहुंचाने की कवायद करीब 43 साल बाद पूरी हो रही है। जिले भर में 808 किलोमीटर नहर का जाल बिछ चुका है और इससे दो लाख 41 हजार किसानों को सिंचाई का सीधा फायदा मिलेगा। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: