बुधवार, जनवरी 26Digitalwomen.news

Ministry of Home Affairs called an emergency meeting amidst increasing danger of Corona’s new variants ‘Omnicron’

कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए गृह मंत्रालय ने बुलाई आपातकालीन बैठक

Ministry of Home Affairs called an emergency meeting amidst increasing danger of Corona’s new variants ‘Omnicron’

विश्व में एक बार फिर से कोरोना के फैल रहे नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने चिंता बढ़ा दी है। इस नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर गृह सचिव की अध्यक्षता में आज एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। इस बैठक में ओमिक्रॉन वैरिएंट से बचने के लिए सुरक्षा मानकों को बढ़ाने पर चर्चा की गई है। बैठक के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक उड़ानों को फिर से शुरू करने की तारीख की समीक्षा की जाएगी।
वहीं मंत्रालय ने बताया कि सरकार विदेशी  से आने वाले यात्रियों की जांच और निगरानी की मानक संचालन प्रक्रिया यानी एसओपी की समीक्षा भी करेगी। इसके साथ ही उन विदेशी यात्रियों पर खास तौर पर नजर रखी जाएगी जो खतरे की श्रेणी वाले देशों से आ रहे हैं। गृह मंत्रालय ने आगे कहा कि कोरोना वायरस के वैरिएंट के लिए जीनोमिक सर्विलांस को और मजबूत करने व बड़े स्तर पर आयोजित करने की जरूरत है।

इसके अलावा ओमिक्रॉन वैरिएंट के संभावित खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए कुछ मानक सूचीबद्ध किए हैं और इनका सख्ती से पालन करने को कहा है। केंद्र ने कहा कि कंटेनमेंट व सक्रिय निगरानी पर ध्यान दें। जांच की गति बढ़ाई जाए और हॉटस्पॉट्स पर लगातार नजर रखी जाए। टीकाकरण तेज करने और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए भी कहा गया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: