शनिवार, नवम्बर 27Digitalwomen.news

Taliban’s New Diktat banning women in TV dramas

अफगानिस्तान में तालिबान ने की घोषणा, टीवी पर नाटकों में नहीं दिखेंगी महिला

Taliban’s New Diktat banning women in TV dramas

अफगानिस्तान पर कब्जे और सत्ता हथियाने के बाद तालिबान ने महिलाओं को काम की आजादी देने की बात की थी। लेकिन एक बार फिर तालिबानी फरमान जारी करते हुए तालिबान संगठन ने अपनी पुरानी परंपरा को बरकरार रखा है।

तालिबान ने रविवार को नए ‘इस्लामिक धार्मिक दिशानिर्देश’ जारी किए हैं, जिसके मुताबिक देश में टेलीविजन चैनलों पर सीरियल या डेली सोप में महिला एक्ट्रेस नहीं दिखाई जा सकती हैं। इतना ही नहीं तालिबान ने महिला एक्ट्रेस के साथ बने सारे पुराने सीरियल के प्रसारण को भी बंद करने के आदेश दिए हैं। तालिबानी फरमान में यह भी कहा गया है कि महिला टीवी जर्नलिस्ट एंकरिंग करते समय हिजाब पहनें।

नए निर्देश में मंत्रालय ने चैनलों से उन फिल्मों या कार्यक्रमों को भी प्रसारित नहीं करने के लिए कहा जिनमें पैगंबर मोहम्मद या अन्य सम्मानित व्यक्ति दिखाए जाते हों। तालिबानी मंत्रालय ने उन फिल्मों या कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है जो इस्लामी और अफगान मूल्यों के खिलाफ हैं।

बता दें कि तालिबान ने पहले ही नियम लागू कर दिए हैं कि महिलाएं विश्वविद्यालय में क्या पहन सकती हैं और क्या नहीं। इसके अलावा प्रेस की स्वतंत्रता को बनाए रखने का वादा करने के बावजूद कई अफगान पत्रकारों को पीटा और परेशान किया।  

Leave a Reply

%d bloggers like this: