मंगलवार, अगस्त 9Digitalwomen.news

जल्द हीं पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे मध्य प्रदेश के सभी स्कूल: गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा

Unlock 5.0: Schools reopen in Uttar Pradesh with strict guidelines
Madhya Pradesh Schools to reopen soon

कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए मध्य प्रदेश में कोरोना संबंधी प्रतिबंधों के हटते ही स्कूलों को फिर से पूरी क्षमता के साथ खोलने की तैयारी शुरू हो गई है।

आपको बता दें की मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य है, जहां कोरोना संबंधी सभी पाबंदियों को पूरी तरह से हटा लिया गया है। इस समय कक्षा पहली से 12वीं तक के स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले हैं। उसमें भी पेरेंट्स की अनुमति के बाद ही बच्चों को स्कूल आने की अनुमति है। ज्यादातर स्कूल अब भी ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं। 

वहीं मध्य प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज कहा कि सभी स्कूल पूरी क्षमता के साथ खोले जाएंगे। इसके आदेश जल्द ही जारी हो जाएंगे। मध्य प्रदेश में कक्षा 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक को खोला गया था। फिर 20 सितंबर से कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल खोले गए थे। इन्हें 50% क्षमता के साथ खोला गया था। कोरोना के बाद स्कूल खोलने में सभी स्कूलों में अलग-अलग व्यवस्थाएं की गई हैं। कुछ स्कूल अलग-अलग दिन अलग-अलग कक्षाओं को बुला रहे हैं। कुछ स्कूलों ने टाइमिंग में लचीलापन लाते हुए ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई जारी रखी है।
मौजूदा हालातों को देखते हुए यह संभावना जताई जा रही है कि जल्दी मध्य प्रदेश की प्ले स्कूलों को भी 100% क्षमता के साथ खोला जाएगा। फिल्हाल मौजूदा गाइडलाइन में पेरेंट्स की अनुमति आवश्यक है। इसके बाद भी कुछ स्कूलों ने दिसंबर में ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी कर रखी है। ऐसे में जल्द ही बाकी कक्षाओं को भी पूरी तरह ऑफलाइन मोड में लाया जा सकता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: