बुधवार, जनवरी 26Digitalwomen.news

Arvind Kejriwal’s 6-point action plan to clean Yamuna by 2025

यमुना की सफाई पर सीएम केजरीवाल ने तय किए छह एक्शन प्वाइंट, कहा 2025 तक पूरी साफ हो जाएगी यमुना

Arvind Kejriwal’s 6-point action plan to clean Yamuna by 2025

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण और यमुना की गंदगी पर चिंता जाहिर किया है। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के लिए छह एक्शन प्वाइंट्स भी बताए। उन्होंने कहा कि 2025 तक यमुना की सफाई पूरी कर ली जाएगी।

इस दौरान सीएम केजरीवाल ने कहा कि यमुना नदी को इतना गंदा होने में 70 साल लगे हैं, दो दिन में इसकी सफाई नहीं हो सकती। मैंने दिल्ली के चुनावों में लोगों से वादा किया था कि अगले चुनावों तक इसे साफ कर दिया जाएगा। हमने युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है। हमारे पास इस पर छह एक्शन प्वाइंट हैं, मैं व्यक्तिगत रूप से इसकी निगरानी कर रहा हूं। 

Delhi में Yamuna River को साफ़ करने में जुटी Arvind Kejriwal Govt | लिए 6 बड़े निर्णय

उन्होंने कहा कि पहली कार्ययोजना में हम युद्धस्तर पर सीवर ट्रीटमेंट पर काम कर रहे हैं। सबसे पहले नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जा रहे हैं। दूसरा- मौजूदा प्लांटों की क्षमता बढ़ाई जा रही है, तीसरा- पुराने ट्रीटमेंट प्लांटों की तकनीक बदली जा रही है। चौथा- झुग्गी-झोपड़ी से निकलने वाला कचरा जो नदियों में जाता है, उसे अब सीवर में मिला दिया जाएगा। पांचवां- कुछ क्षेत्रों में लोगों ने सीवर कनेक्शन नहीं लिया है, हमने ऐसे क्षेत्रों में मामूली शुल्क पर सीवर कनेक्शन स्थापित करने का निर्णय लिया है। छठा- गाद निकालने का काम किया जाएगा। 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना नदी को साफ करने के लिए छह एक्शन प्वाइंट लागू करेंगे साथ हीं उन्होंने उम्मीद जताई है कि 2025 तक यमुना की सफाई पूरी कर ली जाएगी। 

केजरीवाल सरकार के छह एक्शन प्वाइंट्स :

  1. बेहद कम कीमत पर नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने पर करेंगे काम।
  2. तकनीक की मदद से होगी नालों की सफाई।
  3. सीवर ट्रीटमेंट प्लान की क्षमता बढ़ा रहे हैं।
  4. इंडस्ट्रियल वेस्ट पर लगाएंगे लगाम।
  5. इंडस्ट्रीज को ट्रीटमेंट प्लांट को भेजना होगा वेस्ट।
  6. झुग्गियों की गंदगी को सीवर में मिलाने का काम। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: