रविवार, जनवरी 23Digitalwomen.news

Dhanteras Puja Special: Know the Dhanteras Puja Shubh Muhurat and Pujan Vidhi

धनतेरस विशेष: जानें धनतेरस पर पूजा, और सोना-चांदी के खरीदारी का शुभ मुहूर्त

Dhanteras Puja Special: Know the Dhanteras Puja Shubh Muhurat and Pujan Vidhi

धनतेरस शुभ दीपावली के त्योहार का पहला और खाश दिन होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर और दिवाली के दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार आता है। मान्यता है कि इस दिन भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन के दौरान सोने का घड़ा लेकर प्रगट हुए थे, इसलिए इस तिथि पर इनका प्रागट्य पर्व मनाया जाता है। धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतिर के अलावा भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा होती है।
मान्यताओं के अनुसार इस दिन खरीदारी करना बहुत ही शुभ होता है। इस कारण से वर्षों से धनतेरस के मौके पर सोना-चांदी के अभूषण, बर्तन, घरों में प्रयोग की जाने वाली वस्तुएं, कार, मोटर साइकिल और जमीन-मकान के सौदे तय किए जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार धनतेरस पर जो भी चीजें घर खरीदकार लाई जाती है उसमें सालभर तेरह गुना की बढ़ोतरी होती है।

धनतेरस विशेष: जानें धनतेरस पर पूजा, और सोना-चांदी के खरीदारी का शुभ मुहूर्त


धनतेरस के दिन लोग अपने घरों में दीपक जलाते हैं। इस दिन विशेष रूप से लोग भगवान धन्वंतरि की पूजा करते है। मान्यता है की जो भी धनतेरस पर भगवान कुबेर, मां लक्ष्मी संग धन्वंतरि की पूजा करता है उसका घर हमेशा धन-धान्य, सुख-सुविधा और वैभव से परिपूर्ण रहता है। धनतेरस पर ज्यादातर लोग सोने-चांदी से बनी चीजों को प्रमुखता से खरीदते हैं और इसके लिए शुभ मुहूर्त पर विचार करते हैं। धनतेरस पर शुभ मुहूर्त पर सोने चांदी से बने बर्तन या आभूषण खरीदने पर बहुत ही शुभ परिणाम प्राप्त होता हैं।

धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त:

Dhanteras 2021 Subh Muhurt and Puja Vidhi

इस वर्ष 02 नवंबर को धनतेरस का त्योहार है। इस दिन सोना-चांदी के आभूषण खरीदने का सही समय शाम 06 बजकर 20 मिनट से लेकर 08 बजकर 11 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा अगर सुबह के मुहूर्त पर विचार किया जाए तो सुबह 11 बजकर 30 मिनट से खरीदारी कर सकते हैं। लेकिन 02 नवंबर को राहुकाल के समय धनतेरस पर शुभ खरीदारी से बचें।

धनतेरस पूजा विधि:

Diwali 2021

धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन के दौरान सोने का कलश लेकर प्रकट हुए थे। ऐसे में दिवाली के दो दिन धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की षोडशोपचार विधि से पूजा करनी चाहिए। धनतेरस की शाम को घर के मुख्य द्वार, आंगन और घर के दक्षिण दिशा में दीपक जलाएं। धनतेरस के दिन यम के नाम से भी दीपक रखे जाते हैं। इस पूजा से घर सुख-सुविधा और धन-धान्य से भरा रहता है।

धनतेरस पर क्या खरीदें और क्या नहीं:

Happy Dhanteras 2021

क्या खरीदें:
धनतेरस के दिन खरीदारी का एक अलग महत्व होता है। इस दिन सोना, चांदी, पीतल की चीजें और झाड़ू खरीदना शुभ माना गया है।

क्या ना खरीदें:
धनतेरस पर ऐसी चीजें भूलकर भी न खरीदें जैसे- काले रंग की वस्तुएं, कांच, एल्युमीनियम और लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदना चाहिए।

Leave a Reply

%d bloggers like this: