रविवार, नवम्बर 27Digitalwomen.news

IND vs NZ, T20 World Cup 2021: New Zealand beat India by 8 wickets

टी20 विश्वकप 2021: न्यूजीलैंड ने एकतरफा मैच में भारत को 8 विकेट से हराया, भारत सेमीफइनल से बाहर होने की कगार पर

टी20 विश्व कप में रविवार को भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से हुआ। दोनों टीम के लिए यह मैच बहुत जरूरी था क्योंकि दोनों टीमों को अपने पहले मैच में पाकिस्तान से हार मिली थी।

न्यूजीलैंड ने आज एकतरफा मुकाबले में भारत को विकेटों से पराजित कर दिया है। इसके साथ ही भारत की  विश्वकप 2021 के सेमीफइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है।  111 दिन के बाद आसान लक्ष्य पूरा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी बेहतरीन रही, वहीं भारत की गेंदबाजी बेहद साधारण। बुमराह को छोड़कर अन्य कोई भी गेंदबाज कुछ खास प्रभाव नही डाल सके।

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने आज प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। सूर्यकुमार यादव की जगह ईशान किशन और भुवनेश्वर कुमार की जगह श्रादुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया। वहीं न्यूजीलैंड की टीम में पिछले मैच में चोटिल हुए टीम शैफर्ड की जगह पर एडम मिलने को शामिल किया है।

भारतीय टीम ने उस समय सबको चौका दिया अब सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा की जगह ईशान किशन एवं केएल राहुल मैदान पर आए। भारत की इस नई रननीति ने भी कोई खास प्रभाव नहीं डाला। भारत को पहला झटका तीसरे ओवर में किसान किशन के रूप में लगा, ईशान किशन मात्र 4 रन बनाकर ट्रेन बोल के शिकार हुए। पिछले मैच की तरह इस मैच में भी भारत की शुरुआत काफी खराब रही। भारत के सभी मुख्य बल्लेबाज ईशान किशन (4 रन), केएल राहुल (18 रन), रोहित शर्मा (14 रन), विराट कोहली (9 रन) बिना कुछ कारनामा किये पवेलियन लौट गये थे। भारत का स्कोर 10.1 ओवर में चार विकेट खो की मात्र 48 रन था। उसके बाद हार्दिक पांड्या एवं ऋसभ पंत ने पारी को संभालना चाहा और भारतीय पारी को 70 रन तक पहुंचाया। लेकिन 15वें ओवर में ऋषभ पंत भी 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। न्यूजीलैंड की तरफ से 19वां ओवर लेकर आए ट्रेंट बोल्ट ने पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या को पवेलियन भेजकर रही सही कसर भी पूरी कर दी। भारतीय टीम ने 20वें ओवर में अपने 100 रन पूरे किए। आखिरी वक़्त में रविंद्र जडेजा की कुछ अच्छी बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खो कर कुल 110 रन बनाये एवं न्यूजीलैंड को 111 रनों का लक्ष्य दिया।
न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। ट्रेंट बोल्ट ने निर्धारित 4 ओवर में बेस्ट रन देकर तीन विकेट झटके। बर्थडे बॉय इस सोढी ने 4 ओवर में 17 रन देकर2 विकेट अपने नाम किये। वहीं एडम मिलने एवं टीम सऊदी ने एक एक विकेट झटके।

न्यूजीलैंड ने आज एकतरफा मुकाबले में भारत को विकेटों से पराजित कर दिया है। इसके साथ ही भारत की  विश्वकप 2021 के सेमीफइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है।  111 दिन के बाद आसान लक्ष्य पूरा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी बेहतरीन रही हालांकि भारत ने मार्टिन गुप्टिल (20 रन) को चौथे ही ओवर में पवेलियन भेज दिया था। उसके बाद बल्लेबाजी करने आये कप्तान केन विलियमसन एवं मिचेल के बीच 72 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई। न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट 13वें ओवर में 96 रनों पर मिचेल के रूप में खोया जो कि बुमराह की गेंद पर बड़ा शॉट खेलते हुए बाउंड्री पर लपके गए, तब तक भारत के हाथों से मैच फिसल चुकी थी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: