मंगलवार, अगस्त 9Digitalwomen.news

Facebook Changes Its Name To ‘Meta’ 

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल साइट फेसबुक का नाम बदलकर हुआ ‘मेटा’, जुकरबर्ग ने किया एलान

Facebook Changes Its Name To ‘Meta’

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल साइट और करोड़ों लोगों को अपनी बात, विचार रखने का सबसे बड़ा मंच फेसबुक का नाम अब इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है। अब फेसबुक का नया नाम ‘मेटा’ (Meta) होगा। फेसबुक कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार देर रात यह एलान किया। कंपनी के कनेक्ट इवेंट में मार्क ने कहा कि हमने एक ऐसी कंपनी को तैयार किया, जिसने टेक्नोलॉजी को लोगों तक पहुंचाया। हमारी कोशिश रही है कि हम लोगों के बीच तक टेक्नोलॉजी पहुंचाएं और इसके जरिए बड़ी इकोनॉमी खड़ी कर पाएं। गौरतलब है कि अभी कुछ दिनों पहले ही कंपनी ने फेसबुक के नाम को बदलने के संकेत दिए थे। अब गुरुवार के कंपनी कनेक्ट इवेंट में मार्क जुकरबर्ग ने इसका औपचारिक एलान कर दिया है।

मार्क ने कहा कि नए नाम के साथ हमारे इरादों की भी झलक मिलती है, साथ ही ये भी साफ होता है कि हम क्या करना चाहते हैं। पुराना नाम हमारी पूरी और सही पहचान बताने में उतना कामयाब नहीं रहा, लोग फिर भी हमारे साथ जुड़े हैं। आने वाले वक्त में हम ज्यादा बेहतर तरीके से खुद को पेश कर पाएंगे। बता दें कि जुकरबर्ग ने अपने ट्विटर हैंडल में भी @meta जोड़ने का फैसला किया है। इसके साथ ही meta.com जब लिखा जाए तो यह आपको सीधे फेसबुक के होम पेज पर री-डायरेक्ट करेगा।

फेसबुक सोशल साइट पर 291 करोड़ मंथली यूजर्स हैं :

बता दें कि आज के दौर में फेसबुक के 291 करोड़ मंथली यूजर्स हैं। हालांकि यह संख्या इस साल की शुरुआत में कम थी। 2021 के जनवरी-मार्च तक यह संख्या 285 करोड़ थी। वहीं इस साल अप्रैल-जून में यह संख्या 290 करोड़ जा पहुंची। लेकिन जुलाई से सितंबर माह में फेसबुक ने 291 करोड़ मंथली यूजर्स का टारगेट पार कर लिया। आंकड़ों के मुताबिक औसतन दुनिया का हर तीसरा व्यक्ति फेसबुक का इस्तेमाल करता है। गौरतलब है कि फेसबुक के रोजाना 1.93 बिलियन सक्रिय यूजर्स हैं। यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले 6 फीसदी या 110 मिलियन अधिक हैं। फेसबुक पर एक यूजर औसतन 33 मिनट अपने दिन के खर्च करता है। भारत में भी फेसबुक मंच सबसे लोकप्रिय साइट है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: