शनिवार, नवम्बर 27Digitalwomen.news

पीएम मोदी के यूपी दौरे के दौरान प्रियंका गांधी ने चला मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं देने का दांव

Priyanka Gandhi in Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे हैं कांग्रेस की महासचिव और प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी अपनी सक्रियता हर रोज बढ़ातीं जा रहीं हैं। प्रियंका के निशाने पर सबसे अधिक योगी सरकार है। इसी महीने 3 अक्टूबर को यूपी के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा और उसके बाद आगरा में सफाईकर्मी की हिरासत में मौत के बाद प्रियंका ने सड़क पर उतर कर अपने आक्रमक तेवर जाहिर कर संकेत दे दिए कि वे अब यूपी विधानसभा चुनाव के लिए आर-पार के मूड में है। ‌यही नहीं पिछले दिनों उन्होंने यूपी में कांग्रेस की सरकार आने पर कई बड़ी घोषणाएं भी की। ‌प्रियंका गांधी ने यूपी में चुनाव जीतने के लिए अब ‘मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं’ देने का दांव चला। प्रियंका ने यह घोषणा उस समय की जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ही यूपी दौरे पर ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ का शुभारंभ कर रहे थे। उसी दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बड़ा एलान किया। ‘प्रियंका ने ट्वीट करके कहा कि कोरोना काल और अभी प्रदेश में फैले बुखार में सरकारी उपेक्षा के चलते उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था की जर्जर हालत सबने देखी है। उन्होंने आगे कहा कि सस्ते और अच्छे इलाज के लिए घोषणापत्र समिति की सहमति से यूपी कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि सरकार बनने पर कोई भी बीमारी हो 10 लाख तक इलाज मुफ्त होगा। यानी अगर यूपी कांग्रेस सरकार बनती है तो सभी बीमारियों के लिए सरकार 10 लाख का मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी’।गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस के सत्ता में आने पर छात्राओं को स्मार्टफोन और इलेक्ट्रिक स्कूटी देने का वादा किया गया था। पिछली 23 अक्टूबर को प्रियंका ने बाराबंकी जिले से प्रतिज्ञा यात्राओं को हरी झंडी दिखाई थी। इस मौके पर पार्टी ने 20 लाख लोगों को नौकरी देने, बिजली का बिल आधा करने और कोविड-19 महामारी के दौरान वित्तीय संकट से गुजर रहे परिवारों को 25-25 हजार की सहायता देने का एलान किया था। इसके अलावा पार्टी प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देने की भी घोषणा कर चुकी है।
बता दें कि पिछले काफी समय से प्रियंका गांधी लगातार उत्तर प्रदेश में सक्रिय हैं। वो बड़ी संख्या में कांग्रेस से लोगों को जोड़ने की कोशिश कर रही हैं।

पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का किया शुभारंभ—

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज यूपी के सिद्धार्थनगर में 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया। बता दें कि यह मेडिकल कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, देवरिया, गाजीपुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में निर्मित हैं। उसके बाद पीएम मोदी वाराणसी पहुंचे ।‌‌ यहां प्रधानमंत्री ने ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ की शुरुआत की। इसके बाद पीएम मोदी ने वाराणसी में भी जनसभा को संबोधित किया।‌ पीएम के भाषण शुरू होते ही लोग ‘जय श्री राम’ और ‘हर-हर मोदी’ के नारे लगने लगे। पीएम यह देख मंत्रमुग्ध हो गए। पीएम ने उपस्थित जनता से कहा कि यह उत्साह कई महीनों तक चलाना है। इसके बाद पीएम मोदी ने ठेठ बनारसी भाषा में जनसभा में आए लोगों का अभिवादन किया ।‌‌ मोदी ने कोरोना महामारी, वैक्सीन और टीकाकरण अभियान का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने 100 करोड़ वैक्सीनेशन पूरा होने पर कहा कि सबके आशीर्वाद से मुफ्त वैक्सीन का अभियान सफलता से आगे बढ़ रहा है।‌ बता दें कि भाजपा पिछले कुछ दिनों से विधानसभा चुनाव से पहले पूर्वांचल यूपी में विशेष फोकस कर रही है। 20 अक्टूबर को जहां पीएम मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था।इसकी बड़ी वजह है कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में कृषि कानून को लेकर भाजपा सरकार के प्रति किसानों की नाराजगी। ‌दरअसल आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर यूपी का पूर्वांचल भाजपा के लिए काफी अहम है। क्योंकि पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन का असर अधिक देखा जा रहा है। वहीं लखीमपुर खीरी कांड भी भाजपा परेशान किए हुए है। ऐसे में इसका नुकसान पश्चिमी यूपी और तराई बेल्ट में देखने को मिल सकता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: