मंगलवार, अक्टूबर 4Digitalwomen.news

Australia vs South Africa T20 World Cup 2021: Australia beat South Africa by 5 wickets

टी20 विश्व कप ओपनिंग मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से हराया

Australia beat South Africa by 5 wickets

आज से यूएई में टी20 विश्व कप 2021 के ग्रुप लीग मुकाबले की शुरुआत हो गई है। ग्रुप ए का पहला मुकाबला आज ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका खेला गया,जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेटों से पराजित किया।

अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सलामी बल्लेबाज के तौर पर कप्तान टेंबा बावुमा एवं अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक क्रीज पर उतरे लेकिन दूसरे ही ओवर में कप्तान टेंबा बावुमा को मैक्सवेल ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद तीसरे ओवर में वान डेर डुसेन ने अपना विकेट को हेजलवुड ने चलता किया। 5वीं ओवर फिर से हेजलवुड लेकर आये और उसकी पहली ही गेंद पर क्वांटम डिकॉक पवेलियन लौट गए, उस समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर केवल 23 रन था। इसके बाद तो जैसे विकेटों की झड़ी सी लग गई। माकरन एवं मिलर की जोड़ी ने कुछ हद तक दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन आस्ट्रेलिया की सधी हुई गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका घुटने ट्रेक्टर नजर आई। एडन माकरन 40 रन(36गेंद) को छोड़कर कोई भी अन्य बल्लेबाज ज्यादा कुछ कर नहीं पाया। जब दक्षिण अफ्रीका की पारी 100 रन के आसपास इमरती नजर आए तब अंत में रबाडा ने कुछ आक्रामक शॉट खेलकर अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण रन जुटाए एवं दक्षिण अफ्रीका की पारी को 158 रन तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के तरफ से स्टार्क, हेजलवुड एवं एडम जंपा ने दो दो वहीं मैक्सवेल एवं कमिंस ने एक-एक विकेट चटकाए।

119 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की भी शुरुआत कुछ ज्यादा अच्छी नहीं रही, कप्तान एरोन फिंच को दूसरे ही ओवर में पवेलियन का रास्ता देखना पड़ा। पावर प्ले खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2 विकेट खोकर मात्र 28 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की बिखरती पारीक को एडम स्मिथ (35 रन) एवं मैक्सवेल (18 रन) ने कुछ हद तक संभाला एवं स्कोर को 80 रन तक पहुंचाया। इसके बाद नॉर्टजे की गेंद पर स्मिथ 35 रन बनाकर माकरन को कैच थमा बैठे। अगले ही ओवर में मैक्सवेल को समशी ने पवेलियन का रास्ता दिखाया, उस समय स्ट्रेलिया का स्कोर 15.2 ओवरों में 81 रन था।

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 28 गेंदों में 38 रनों की जरूरत थी। इसके बाद मानो मैच दक्षिण अफ्रीका की तरफ झुकता जा रहा था। आखिरी 2 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 18 रन चाहिए था। 19वां ओवर गेंदबाजी करने आये नॉर्टजे ने 10 रन दिए। आखिरी ओवर में जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को 8 रन चाहिए था, गेंदबाजी करने आये प्रिटोरियस। मार्क स्टोइनिस एवं मैथ्यू वेड ने कुछ अच्छे शॉट खेलकर ऑस्ट्रेलिया 19.4 ओवर में टीम को जीत के पार पहुंचाया।

जोश हेजलवुड को बेहतरीन गेंदबाजी ( 4 ओवर में 19 रन देकर दो विकट) के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच” दिया गया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: