शुक्रवार, अक्टूबर 22Digitalwomen.news

PM Modi to virtually join G20 summit on Afghanistan

अफगानिस्तान में बिगड़े हालात को लेकर आज होगी जी20 के नेताओं का शिखर सम्मेलन, पीएम मोदी भी लेंगे हिस्सा

अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता हथियाने के बाद बिगड़े हालात को लेकर आज मंगलवार को जी-20 नेताओं की वर्चुअल माध्यम से शिखर सम्मलेन होगी। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। इस सम्मेलन में तालिबान द्वारा सत्ता का नियंत्रण हासिल करने के बाद युद्ध ग्रस्त देश में बनी स्थिति पर व्यापक विचार-विमर्श होने की उम्मीद है।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी जानकारी में यह बताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी भी इस सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे। मंत्रालय ने बताया कि इस सम्मेलन के एजेंडा में अफगानिस्तान में मानवीय जरूरतों को लेकर प्रतिक्रिया, सुरक्षा स्थिति, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और मानवाधिकारों पर विचार-विमर्श जैसे प्रमुख मुद्दे शामिल हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, जी-20 की इटली की अध्यक्षता की ओर से निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 12 अक्तूबर को अफगानिस्तान पर वर्चुअल माध्यम से होने वाले जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस सम्मेलन का आयोजन इटली कर रहा है, जो जी-20 का वर्तमान अध्यक्ष है।

बता दें की इससे पहले पीएम मोदी ने पिछले महीने अफगानिस्तान के हालात पर एससीओ सीएसटीओ यानी कलेक्टिव सिक्योरिटी ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन के आउटरीच शिखर सम्मलेन में हिस्सा लिया था। इस दौरान पीएम मोदी ने अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम को लेकर भारत का पक्ष रखा था। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा था कि इसका सबसे ज्यादा असर भारत जैसे पड़ोसी देशों पर होगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: