सामग्री पर जाएं

52 साल के फिल्मी सफर में अमिताभ बच्चन न थके न रुके, जोश-ऊर्जा के साथ आज भी डटे

Happy Birthday Amitabh Bachchan
Happy Birthday Amitabh Bachchan

आज बॉलीवुड ही नहीं बल्कि भारत समेत दुनिया भर के करोड़ों प्रशंसकों के लिए खास दिन है। ‌साथ ही भारतीय सिनेमा की ‘यात्रा’ इस सितारे के बिना अधूरी है। फिल्म इंडस्ट्रीज के एक ऐसे ‘सुपर स्टार’ जिन्होंने अपने कई नामों से पहचान बनाई। ‘बिग बी, महानायक, एंग्री यंगमैन, और शहंशाह के नाम से भी जाना जाता है। अभिनेता के 52 सालों के लंबे फिल्मी सफर में कितने उतार-चढ़ाव आए लेकिन फिर भी बॉलीवुड में मजबूती के साथ ‘डटे’ हुए हैं। आज 11 अक्टूबर है। यह तारीख फिल्मी प्रशंसकों के लिए एक उत्सव से कम नहीं है। अब तो आप लोग जान गए होंगे, आज हम किस अभिनेता की बात कर रहे हैं। ‌जी हां सही पहचाना आज चर्चा करेंगे सदी के महानायक और बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की। ‌ अमिताभ की याद आते ही फिल्मी पर्दे पर निभाए गए उनके कितने किरदार याद आ जाते हैं। आज अमिताभ का जन्मदिवस है। सुबह से ही सोशल मीडिया पर करोड़ों प्रशंसक लोकप्रिय अभिनेता को बधाई संदेश भेज रहे हैं। भारतीय सिनेमा के इतिहास में ‘युगपुरुष’ का स्थान रखने वाले अमिताभ बच्चन आज 79 साल के हो गए हैं। इस आयु में भी एंग्री यंग मैन न थके हैं न रुके हैं बल्कि उसी जोश और ऊर्जा के साथ आज भी उनका फिल्मी सफर जारी है। फिल्म इंडस्ट्रीज में बिग बी ने जो मुकाम बनाया है वह आसान नहीं था। 70 के दशक में बुलंद इरादों के साथ मायानगरी पहुंचे अमिताभ को कई साल तक संघर्ष करना पड़ा। यहां तक उनका लंबे कद को निर्माता-निर्देशक ने रिजेक्ट कर दिया था। उनकी भारी भरकम आवाज की वजह से ऑल इंडिया रेडियो ने भी रिजेक्ट कर दिया था। करियर की शुरुआत में उन्हें लगातार 12 फ्लॉप फिल्में झेलनी पड़ी थीं। हालांकि, इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘जंजीर’ से बॉलीवुड में अपनी अलग ही पहचान बना ली। लेकिन बाद में उनकी आवाज और लंबाई ही महानायक के लिए ‘वरदान’ साबित हुई। हिंदी सिनेमा को विश्व भर में पहचान दिलाने के लिए अमिताभ की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। आज महानायक के जन्मदिवस पर आइए उनकी निजी और लंबी फिल्मी पारी के बारे में जाना जाए। बता दें कि अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश में सुप्रसिद्ध साहित्यकार और कवि डॉ हरिवंश राय बच्चन के घर हुआ था। इनकी मां तेजी बच्चन कराची से थीं । शुरू में अमिताभ का नाम इंकलाब रखा गया था लेकिन बाद में साहित्यकार और कवि सुमित्रानंदन पंत ने इनका नाम ‘अमिताभ’ रखा।

अपने दमदार अभिनय की वजह से अमिताभ बने सदी के महानायक—

अमिताभ की शुरुआती पढ़ाई नैनीताल फिर दिल्ली में हुई। वह अपनी जिंदगी में एक्टर नहीं बल्कि इंजीनियर बनना चाहते थे, साथ ही एयरफोर्स में जाने का भी सपना था। पढ़ाई के बाद वह नौकरी करने के लिए कोलकाता (कलकत्ता) आ गए। लेकिन यहां उनका मन नहीं लगा और अपने सपने को सच करने के लिए साल 1967 में (बंबई) मुंबई पहुंच गए। फिर उन्होंने बॉलीवुड में स्थापित करने के लिए संघर्ष किया। मायानगरी में काफी समय तक ठोकरें खाते-खाते आखिरकार उन्हें पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ मिली जो 1969 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म अमिताभ के लिए कोई खास फायदा नहीं कर सकी केवल उनकी पहचान बन गई। इस बीच उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन सभी फ्लॉप गईं। अमिताभ के करियर की शुरुआत में फिल्म अभिनेता राजेश खन्ना का डंका बज रहा था। 1973 ऐसा साल था जो महानायक को ‘बुलंदियों’ पर ले गया। इसी साल डायरेक्टर प्रकाश मेहरा निर्देशित फिल्म ‘जंजीर’ में पुलिस इंस्पेक्टर की उनकी भूमिका ने उन्हें ‘एंग्री यंगमैन’ बना दिया । इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार नए कीर्तिमान स्थापित करते गए। देखते ही देखते अमिताभ बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ बन गए। ‘लाखों-करोड़ों प्रशंसकों को भी एक ऐसा अभिनेता मिल गया जिसकी वह तलाश कर रहे थे’। उसके बाद फिल्मी पर्दे पर अमिताभ की दीवानगी सर चढ़कर बोलने लगी। यश चोपड़ा निर्देशित ‘दीवार’ और जेपी सिप्पी निर्देशित ‘शोले’ फिल्म ने उन्हें एक महान अभिनेता के तौर पर गढ़ दिया। उसके बाद डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, अमर अकबर एंथोनी, कालिया, सिलसिला, शराबी, कुली शहंशाह, और अग्निपथ, खुदा गवाह फिल्मों ने ही अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक बना दिया। अमिताभ की फिल्मों की सबसे बड़ी खासियत उनके डायलॉग थे। ये ऐसे होते हैं कि तुरंत दर्शकों और प्रशंसकों की जुबान पर चढ़ जाते। कई डायलॉग तो हमारी जीवनशैली का ही हिस्सा बन चुके हैं। बता दें कि वर्ष 1982 में ‘कुली’ फिल्म की शूटिंग के दौरान गंभीर रूप से घायल हुए अपने चहेते अभिनेता अमिताभ की सलामती के लिए पूरा देश प्रार्थना कर रहा था। ‌आखिरकार प्रशंसकों की दुआ रंग लाई अभिताभ एक बार फिर फिल्मी पर्दे पर उसी जोश के साथ लौट आए ।

लंबे फिल्मी सफर में अमिताभ ने कई उतार-चढ़ाव देखे लेकिन वे कभी हारे नहीं—

लंबे फिल्मी करियर में महानायक ने कई बार उतार-चढ़ाव देखे । एक दौर ऐसा भी आया कि उनकी माली हालत बहुत खराब हो गई, बैंक बैलेंस, बंगला भी गिरवी था। लेकिन अमिताभ कभी डिगे नहीं बल्कि उतनी ही मजबूती के साथ आगे बढ़ते गए। आर्थिक संकट से गुजरे लेकिन हर बार अपने आपको संभालने में कामयाब रहे। इस बीच यश चोपड़ा निर्देशित फिल्म ‘मोहब्बतें’ जो साल 2000 में रिलीज हुई थी, अपने दमदार अभिनय की वजह से एक बार फिर बॉलीवुड में आ खड़े हुए। फिल्म बागवान में भी उनके अभिनय को खूब पसंद किया गया। उसके बाद बंटी और बबली, निशब्द, चीनी कम, अक्स, पा, ब्लैक, शमिताभ, पीकू जैसी फिल्मों में अमिताभ ने अभिनय के नए प्रयोग किए और कई बार कामयाबी भी पाई। पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से लेकर ‘गुलाबो सिताबो’ तक, महानायक अमिताभ हर फिल्म में कुछ अलग और कुछ नया करने की कोशिश करते आए हैं।अमिताभ और रेखा की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया । दोनों की लव स्टोरी भी देशभर में सुर्खियों में रही। बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी को फिल्म ‘सिलसिला’ में दिखाया, इस फिल्म की दर्शकों ने खूब सराहना की । लंबे करियर में उन्होंने सैकड़ों फिल्मों में काम किया और उनमें कई फिल्में ऐसी हैं, जो दर्शकों के दिलों में आज भी बसी हुई हैं । अमिताभ बच्चन को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए फिल्म ‘दादा साहेब फाल्के’ पुरस्कार भी दिया गया है। इसके अलावा उन्हें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुके हैं। इन दिनों अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति में होस्ट कर रहे हैं। इस बार महानायक का जन्मदिन पिछले दिनों केबीसी के सेट पर ही मनाया गया, जिसका प्रसारण आज किया जाएगा। अमिताभ की एक झलक पाने के लिए मुंबई स्थित उनके बंगले जलसा के बाहर प्रशंसकों की हर रोज हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ती है। आज सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के 79वें जन्मदिवस पर उन्हें ढेरों शुभकामनाएं।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: