शुक्रवार, अक्टूबर 22Digitalwomen.news

Facebook, Instagram, WhatsApp hit by global outage

व्हाट्सएप-फेसबुक-इंस्टाग्राम छह घंटे बंद होने से भारत समेत दुनिया के करोड़ों यूजर की उड़ी नींद, थमी रही रफ्तार

Facebook, Instagram, WhatsApp hit by global outage

सोमवार रात पूरी दुनिया की ‘स्पीड’ ही थम गई। सोशल मीडिया का सर्वर डाउन क्या हुआ मानों करोड़ों लोगों की जिंदगी रुक गई हो। सोशल मीडिया पर विचार, मैसेज और बातों का आदान-प्रदान सब कुछ ठप हो गया। ‌करीब 6 घंटे तक भारत समेत दुनिया के कई देशों के अरबों यूजर्स पूरी रात जागते रहे। लोगों ने सोचा भी नहीं होगा कि इतना लंबा इंतजार करना होगा। सोशल मीडिया की तीनों साइट्स पर मैसेज रुके रहे। करोड़ों लोग इसके सुचारू होने के लिए इधर-उधर जानकारी लेते रहे। बता दें कि सोमवार रात 9:15 बजे तक सब कुछ ठीक-ठाक चलता रहा। उसके बाद अचानक सोशल साइट व्हाट्सएप, फेसबुक इंस्टाग्राम ने काम करना बंद कर दिया। जिसकी वजह से मैसेजों का आना-जाना बंद हो गया। अचानक तीनों साइट्स बंद होने पर लाखों लोगों ने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रियाएं देना शुरू कर दिया।

दुनियाभर के तमाम देशों में फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप डाउन होने से बिजनेस की दृष्टि से भी बड़ा असर दिखाई दिया। आउटेज की समस्या कई घंटे बीतने के बाद भी बनी रही, ऐसे में लोग न मैसेज भेज पा रहे थे और न ही रिसीव कर पा रहे थे। आखिरकार भारतीय समयानुसार, मंगलवार तकरीबन तड़के करीब चार बजे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप की सेवा फिर से शुरू हो गई। यानी कि छह घंटे से ज्यादा सेवा बाधित रही। हालांकि, अभी ये पता नहीं चल पाया है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप इतने घंटों तक डाउन क्यों रहा। रात में ही फेसबुक के चीफ मार्क जुकरबर्ग की ओर से इस रुकावट के लिए माफी मांगते हुए सफाई भी दी गई थी कि, हम सेवा को जल्द सुचारू करने का प्रयास कर रहे हैं। सर्वर डाउन होने से आउटेज का असर अमेरिकी बाजार में फेसबुक के शेयरों पर भी दिखा और कंपनी के शेयर 6 प्रतिशत तक गिर गए। वहीं व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की ओर से भी सफाई देते हुए जल्द सेवा सुचारू होने की बात कही गई। भारत में सुबह उठते ही लाखों लोगों ने पहला काम व्हाट्सएप को चेक किया। जब व्हाट्सएप पर मैसेजों का आदान-प्रदान शुरू हो गया तब उन्हें सुकून मिला।

ऐसा पहली बार हुआ है सोशल मीडिया की तीनों साइट्स पर छह घंटे सेवा बाधित रही

Facebook, Instagram, WhatsApp hit by global outage

ऐसा पहली बार हुआ कि दुनियाभर में तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की सर्विस घंटों बंद रही। 6 महीने पहले भी व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पूरी दुनिया में 42 मिनट तक ठप रहे थे। तब रात 11.05 मिनट पर शुरू हुई यह समस्या करीब 11:47 बजे तक बनी रही थी। फेसबुक डाउन होने के मामले बहुत कम सामने आते हैं। फिर भी ऐसा होने पर पूरी दुनिया पर सोशल मीडिया यूजर्स पर काफी असर पड़ता है, क्योंकि तीनों बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के हैं। कंपनी इस तरह के स्लो डाउन के बारे में कोई जानकारी नहीं देती, न ही इसका कोई कारण बताती है। 2019 में फेसबुक में अब तक का सबसे बड़ा स्लोडाउन हुआ था। उस समय भी कंपनी ने सिर्फ इतना कहा था कि रुटीन मेंटेनेंस ऑपरेशन के दौरान कुछ खराबी आई थी। इसे दूर कर लिया गया। पहले भी कई बार सर्वर पर लोड बढ़ने से व्हाट्सएप क्रैश हो चुका है। जल्द ही इस समस्या को दूर कर लिया जाता है। इतना वक्त ही अरबों यूजर को परेशान करने के लिए काफी होता है। हालांकि पूरी दुनिया में व्हाट्सएप क्रैश होने की खबरें कम ही आती हैं। बता दें कि तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म के भारत समेत पूरी दुनिया में अरबों यूजर हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: